A
Hindi News विदेश यूरोप 95 लाख रुपये खर्च करके सिर्फ एक प्रवासी के लिए लंदन से उड़ा चार्टर्ड प्लेन

95 लाख रुपये खर्च करके सिर्फ एक प्रवासी के लिए लंदन से उड़ा चार्टर्ड प्लेन

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की तरफ से एक विशेष चार्टर्ड विमान ने एक अकेले प्रवासी को लेकर देश के बाहर अपनी उड़ान भरी।

Charted Plane London, Charted Plane London Migrant, Charted Plane London UK- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की तरफ से एक विशेष चार्टर्ड विमान ने एक अकेले प्रवासी को लेकर देश के बाहर अपनी उड़ान भरी।

लंदन: ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की तरफ से एक विशेष चार्टर्ड विमान ने एक अकेले प्रवासी को लेकर देश के बाहर अपनी उड़ान भरी। दरअसल, इस फ्लाइट में कुल 30 लोग सवार होने थे, लेकिन उड़ान भरने के कुछ समय पहले कानूनी चुनौतियों के चलते 29 अन्य का सफर पर रोक दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को लंदन के एक एयरपोर्ट से फ्रांस के लिए इस चार्टर्ड प्लेन ने अपनी उड़ान भरी, जिसमें लगभग एक लाख पाउंड (लगभग 95 लाख रुपये) खर्च आने की बात कही जा रही है।

चार्टर्ड प्लेन में जाने वाला यात्री सूडान का
गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वापस लौटने वाले दर्जनों शरणार्थियों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील अपील के अंतिम संभावित क्षण तक इंतजार करते रहे, जिसके चलते इनके सफर में रूकावट आई। सूत्रों ने बताया कि 18 मामलों में वकीलों ने मानवाधिकार कानूनों के तहत दावे दर्ज किए, जबकि 6 अन्य मामलों में आधुनिक दासता के आरोप शामिल थे। बता दें कि इन यात्रियों में से 5 के निष्कासन को पहले ही स्थगित किया जा चुका था, जिसके चलते हवाई यात्रा के सफर से ये पहले ही वंचित हो चुके थे। लंदन से उड़े चार्टर्ड प्लेन में जिस अकेले यात्री ने उड़ान भरी वह सूडान का रहने वाला है।

बजट होटलों में हैं कुल 9500 प्रवासी
डबलिन 3 के विनियमों के अनुसार, यूरोपीय संघ के किसी अन्य देश में इससे पहले अपने शरणार्थी की स्थिति का दावा कर शरण चाहने वालों को वहां भेजा जा सकता है, हालांकि वर्तमान कानून वकीलों को अंतिम समय पर प्रक्रिया के किसी भी चरण में चुनौतियां प्रस्तुत करने की अनुमति देता है। उड़ान के रद्द होने की वजह से बजट होटलों में रहने वाले प्रवासियों की संख्या अब बढ़कर 9,500 हो गई है। बता दें कि सितंबर की शुरूआत में ही 51 स्थानीय प्राधिकरणों की 91वीं संपत्तियों में इसका प्रसार 8,000 तक हो गया था। इन प्रवासियों को भोजन, कपड़े और प्रसाधन सामग्री के लिए 37.75 पाउंड मिलते हैं।

Latest World News