A
Hindi News विदेश यूरोप 10 महीने की लड़ाई...पुतिन की सेना का जोश हाई, 100 विध्वंसक मिसाइलों की बारिश से दहला यूक्रेन

10 महीने की लड़ाई...पुतिन की सेना का जोश हाई, 100 विध्वंसक मिसाइलों की बारिश से दहला यूक्रेन

Russia Massive Attacks On Ukraine: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को अब 10 महीने हो चुके हैं। एक बार फिर से राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की सेना का जोश हाई हो गया है। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर हमले न सिर्फ तेज किए हैं, बल्कि घातक मिसाइलों और बमवर्षा से यूक्रेन के कई बड़े शहरों को एक साथ दहला दिया है।

यूक्रेन पर मिसाइल हमला करते रूसी सैनिक (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP यूक्रेन पर मिसाइल हमला करते रूसी सैनिक (फाइल)

Russia Massive Attacks On Ukraine: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को अब 10 महीने हो चुके हैं। एक बार फिर से राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की सेना का जोश हाई हो गया है। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर हमले न सिर्फ तेज किए हैं, बल्कि घातक मिसाइलों और बमवर्षा से यूक्रेन के कई बड़े शहरों को एक साथ दहला दिया है। इससे यूक्रेन में हर तरफ चीख-पुकार मच गई है। यूक्रेन के शहरों में दिन-रात हवाई और मिसाइल हमलों से अलर्ट करने के लिए सायरन बज रहे हैं। सायरन की आवाजें आम लोगों को डरा रही हैं। हर किसी के सर पर मौत का साया मंडरा रहा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की सेना रूस के भीषण हमलों को देखते हुए फिर से रक्षात्मक मोड में आ गई है। जबकि अभी तक यूक्रेनी सेना रूस पर हमलावर होने लगी थी। मगर पुतिन की सेना के अचानक रुख पलटने के बाद फिर से यूक्रेन बैकफुट पर है। शुक्रवार और शनिवार को दो दिनों में ही रूस ने यूक्रेन पर 100 से अधिक विध्वंसक मिसाइलों की बारिश कर दी है। इससे यूक्रेन के सभी बड़े शहर कांप उठे हैं। इमारतों और भवनों से आग की लपटें व धुआं दिखाई दे रहा है। हर तरफ दहशत और चीख-पुखार की आवाजें हैं।

क्षतिग्रस्त इमारतों से निकल रहे शव
मध्य यूक्रेन के शहर क्रिवी रिह में रूस के हालिया हमले के बाद आपात कर्मियों ने शनिवार को जीवित लोगों की तलाश अभियान के दौरान मलबे से एक बच्चे का शव निकाला। यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार, यह मिसाइल क्षेत्र में दागी गई 16 मिसाइलों में से एक थी, जिससे यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया था। शुक्रवार को हालिया हमले में रूस ने 76 मिसाइलें दागी थीं। निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र के गवर्नर वैलेन्टिन रेज्निचेंको ने टेलीग्राम सोशल मीडिया ऐप पर लिखा है कि ‘‘बचाव दल ने एक रूसी रॉकेट हमले में नष्ट हुए घर के मलबे से एक या डेढ़ साल के बच्चे का शव निकाला। अधिकारियों ने कहा कि कुल मिलाकर चार लोग हमले में मारे गए और 13 घायल हो गए, जिनमें से चार बच्चे हैं। क्रिवी रिह निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में स्थित है। उन्होंने लिखा कि मरने वालों में 64 वर्षीय एक महिला और एक छोटे बच्चे सहित परिवार के दो सदस्य शामिल हैं।

युद्ध नहीं जीता रूस तो खत्म हो जाएगी दुनिया
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के गुरु अलेक्जेंडर दुगिन ने दुनिया को धमकाया है कि रूस या तो यूक्रेन से युद्ध जीतेगा या फिर पूरी दुनिया खत्म हो जाएगी। अलेक्जेंडर दुगिन की इस धमकी के बाद से रूस की सेना अधिक आक्रामक हो गई है। लिहाजा पिछले तीन-चार दिनों से रूस ने यूक्रेन पर फिर से घातक हमले करना शुरू कर दिया है। इस दौरान यूक्रेन के ऊर्जा आधारित बुनियादी ढांचों और महत्वपूर्ण इमारतों को निशाना बनाया जा रहा है। इस भीषण हमले में यूक्रेन के कई ऊर्जा संयंत्रों को नुकसान पहुंचने से फिर से उसके कई शहर अंधेरे की चपेट में हैं। रूस का कहना है कि युद्ध तब तक बंद नहीं होगा, जब तक कि यूक्रेन हार नहीं जाता।

Latest World News