A
Hindi News विदेश यूरोप सबमरीन के बाद अब स्पेन जा रही 3 नौकाओं में सवार 300 लोग लापता, नहीं हो पाया कोई संपर्क

सबमरीन के बाद अब स्पेन जा रही 3 नौकाओं में सवार 300 लोग लापता, नहीं हो पाया कोई संपर्क

3 नौकाओं में बैठकर स्पेन की ओर जा रहे 300 लोगों के लापता होने की खबर है। यह जानकारी 10 जुलाई यानी सोमवार को सामने आई।

सबमरीन के बाद अब स्पेन जा रही 3 नौकाओं में सवार 300 लोग लापता, नहीं हो पाया कोई संपर्क- India TV Hindi Image Source : FILE सबमरीन के बाद अब स्पेन जा रही 3 नौकाओं में सवार 300 लोग लापता, नहीं हो पाया कोई संपर्क

Boat Lost: टाइटैनिक का मलबा देखने गई पनडुब्बी के कई दिनों तक लापता होने और बाद में उसका मलबा मिलने की खबर की चर्चा कम हुई नहीं कि 3 नौकाओं के लापता होने की खबर सोमवार को सामने आई। जानकारी के अनुसार सेनेगल से तीन नौकाओं में स्पेन जा रहे कम से कम 300 लोग लापता हैं। स्पेन के एक सहायता समूह ने सोमवार को यह जानकारी दी। वॉकिंग बॉर्डर्स (कैमिनैन्डो फ्रंटर्स) की समन्वयक हेलेना मैलेनो गारजोन ने बताया कि दो नौका 23 जून को एमबौर शहर से लगभग 100 लोगों को लेकर रवाना हुई थीं और तीसरी नौका चार दिन बाद लगभग 200 लोगों के साथ दक्षिणी शहर काफाउंटिन से रवाना हुई। 

तलाश के लिए विमानों की जरूरत

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार ‘सबसे महत्वपूर्ण बात उन लोगों को ढूंढना है। समुद्र में कई लोग लापता हैं, यह सामान्य नहीं है, हमें उनकी तलाश के लिए और विमानों की जरूरत है।’ नौकाओं के रवाना होने के बाद से उससे कोई संपर्क नहीं हुआ है। स्पेन और सेनेगल के अधिकारियों ने अभी मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। वॉकिंग बॉर्डर्स के अनुसार अटलांटिक महासागर के जरिए जाने वाला यह मार्ग दुनिया के सबसे खतरनाक मार्गों में से एक है, जिसमें इस वर्ष की पहली छमाही में लगभग 800 लोग मारे गए या लापता हो गए। 

कैनरी द्वीप जाने वालों की संख्या में इजाफा

स्पेन के गृह मंत्रालय के अनुसार, हाल के वर्षों में कैनरी द्वीप स्पेन पहुंचने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए मुख्य स्थलों में से एक बन गया है। यहां 2020 में 23 हजार से अधिक प्रवासियों का आगमन हुआ। इस वर्ष के शुरुआती छह महीनों में 7000 से अधिक प्रवासी और शरणार्थी कैनरी पहुंचे। स्पेन के सहायता समूह ने कहा कि नौकाएं मुख्य रूप से मोरक्को, पश्चिमी सहारा और मॉरिटानिया से आती हैं, सेनेगल से कम ही आती हैं।

हालांकि, जून के बाद से सेनेगल से कम से कम 19 नौकाएं कैनरी द्वीप समूह में आ चुकी हैं। देशों की खस्ताहाल अर्थव्यवस्थाएं, नौकरियों की कमी, चरमपंथी हिंसा, राजनीतिक अशांति और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव जैसे कई कारकों की वजह से लोग घर बार छोड़कर कैनरी तक पहुंचने के लिए भीड़-भाड़ वाली नौकाओं से यात्रा करते हैं। 

Latest World News