A
Hindi News विदेश यूरोप फ्रांस में लड़के की हत्या के विरोध में प्रदर्शन जारी, 1300 से ज्यादा दंगाई गिरफ्तार, 200 पुलिस अफसर घायल

फ्रांस में लड़के की हत्या के विरोध में प्रदर्शन जारी, 1300 से ज्यादा दंगाई गिरफ्तार, 200 पुलिस अफसर घायल

फ्रांस में पिछले 4 दिनों से हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी है और दंगाइयों ने न सिर्फ दुकानें लूटी हैं बल्कि कई जगह आगजनी भी की है।

France Unrest, France Protest, France Latest, France News- India TV Hindi Image Source : AP फ्रांस में जारी विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है।

नैनटेरे/पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में पुलिस द्वारा एक लड़के को गोली मारे जाने की घटना के बाद शुरू हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 4 दिनों से इस देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और आगजनी जारी है। प्रदर्शनकारी न सिर्फ बैरिकेडिंग लगाकर सड़कों को ब्लॉक कर रहे हैं, बल्कि पुलिसवालों पर पटाखे भी फेंक रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस हिंसक विरोध प्रदर्शन में 200 से ज्यादा पुलिस अफसर घायल हो चुके हैं जबकि 1311 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार हुए हैं। 

नाहेल की हत्या का वीडियो सामने आया
प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए पुलिस जद्दोजहद कर रही है और आंसू गैस के गोलों के साथ-साथ पानी की बौछारों से काम ले रही है। बता दें कि मंगलवार को गाड़ियों की जांच के दौरान 17 साल के नाहेल की हत्या का वीडियो भी सामने आया है और इस घटना से लोगों में काफी गुस्सा है। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को माता-पिता से नौजवानों को घर पर रखने का आग्रह किया और पूरे फ्रांस में फैल रहे दंगों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा।

Image Source : APझड़प में 200 से ज्यादा पुलिसवाले घायल हुए हैं।

‘दंगाई किसी सूरत में जीत नहीं पाएंगे’
सीनियर मंत्रियों के साथ दूसरी इमरजेंसी मीटिंग के बाद मैकों ने कहा कि ‘स्नैपचैट’ और ‘टिकटॉक’ जैसे सोशल मीडिया मंचों ने इस सप्ताह हिंसा की गतिविधियों को बढ़ावा देने में भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ‘सबसे संवेदनशील सामग्री को हटाने’ के लिए प्रक्रिया स्थापित करने के लिए टेक कंपनियों के साथ काम करेगी। वहीं, फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डर्मानिन ने कहा कि दंगाई किसी भी सूरत में नहीं जीत पाएंगे और विजय सिर्फ गणराज्य की ही होगी।

शॉपिंग मॉल में दुकानों को लूटा गया
अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने उपनगर क्लिची-सूस-बोइस के सिटी हॉल में आग लगा दी और ऑबर्विलियर्स में एक बस डिपो को आग के हवाले कर दिया। उन्होंने बताया कि पेरिस के कई इलाकों में दंगाइयों ने सुरक्षा बलों पर पटाखे फेंके। क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि रिवोली स्ट्रीट, लौवर संग्रहालय के निकट और मध्य पेरिस के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल ‘फोरम डेस हॉलेस’ में कुछ दुकानें लूट ली गईं। उन्होंने बताया कि पोर्ट सिटी मार्सिले में पुलिस ने शहर के मध्य में हिंसक समूहों को तितर-बितर करने की कोशिश की।


‘मेरे बेटे को न्याय मिलना चाहिए’
पेरिस पुलिस हेडक्वॉर्टर के मुताबिक, विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रित करने लिए लगभग 40 हजार से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस बीच नाहेल की मां मौनिया एम ने कहा है कि वह उस पुलिस अधिकारी को माफ नहीं कर सकतीं जिसने उनके इकलौते बच्चे को मार डाला। उन्होंने कहा, ‘मेरे बेटे को न्याय मिलना चाहिए। एक पुलिस अधिकारी अपनी बंदूक लेकर हमारे बच्चों पर गोली नहीं चला सकता, हमारे बच्चों की जान नहीं ले सकता।’

Latest World News