A
Hindi News विदेश यूरोप जापान के पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के लिए इस व्यक्ति पर आरोप दायर, जानें क्यों उतारा था मौत के घाट?

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के लिए इस व्यक्ति पर आरोप दायर, जानें क्यों उतारा था मौत के घाट?

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या मामला में अभियोजकों ने एक शख्स पर आरोप पत्र दायर कर दिया है। जापान के अभियोजकों ने तेत्सुया यामागामी नामक शख्स पर पूर्व प्रधानमंत्री आबे की हत्या का आरोप लगाया। जापान के नारा जिला लोक अभियोजक कार्यालय ने करीब छह महीने के तक मनोरोगों मूल्यांकन के समापन के बाद यह तय किया।

शिंजो आबे, पूर्व प्रधानमंत्री जापान (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP शिंजो आबे, पूर्व प्रधानमंत्री जापान (फाइल)

Former Japanese PM Shinzo Abe Murder Case: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या मामला में अभियोजकों ने एक शख्स पर आरोप पत्र दायर कर दिया है। जापान के अभियोजकों ने तेत्सुया यामागामी नामक शख्स पर पूर्व प्रधानमंत्री आबे की हत्या का आरोप लगाया। जापान के नारा जिला लोक अभियोजक कार्यालय ने करीब छह महीने के तक मनोरोगों मूल्यांकन के समापन के बाद हत्या के आरोपों के साथ-साथ बंदूक कानूनों का उल्लंघन करने के लिए 42 वर्षीय तेत्सुया यामागामी पर अभियोग तय किया है।

यामागामी ने पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक सभा के दौरान 8 जुलाई 2022 को सनसनीखेज तरीके से गोली मारकर हत्या कर दी थी। दुनिया को झकझोर देने वाले इस अपराध में यामागामी को 8 जुलाई को ही मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया था। यामागामी ने शिंजो आबे को उस वक्त नारा के पश्चिमी शहर में निशाना बनाया था, जब वह एक चुनाव अभियान में भाषण दे रहे थे। आरोप है कि तभी कथित तौर पर हैंडमेड गन से आरोपी ने पूर्व प्रधानमंत्री आबे को गोली मार दी थी।

क्या थी पूर्व पीएम की हत्या की वजह
दुनिया भर में सनसनी फैला देने वाले इस मर्डर के पीछे आरोपी यामागामी ने जापान के यूनिफिकेशन चर्च पर अपने परिवार को गरीब बनाने का आरोप लगाया था। यामागामी का आरोप था कि आबे ने उनकी मां को करीब 774, 700 डॉलर दान करने के  लिए इस चर्च द्वारा राजी किया और उसका उपयोग धार्मिक संगठन को बढ़ावा देने के लिए किया गया। इससे उसका परिवार कंगाल हो गया। यामागामी ने अपने परिवार को गरीब बनाने के लिए जापान के यूनिफिकेशन चर्च के खिलाफ शिकायत भी की थी। यामागामी के अनुसार शिंजो आबे भी इस चर्च के धार्मिक संगठन से जुड़े हुए थे, जिससे वह नफरत करता था। इसलिए यामागामी ने शिंजो आबे को गोली मारने का फैसला किया। यूनिफिकेशन चर्च की स्थापना 1954 में दक्षिण कोरिया में हुई थी और यह अपने सामूहिक विवाहों के लिए प्रसिद्ध था, जो आय के प्रमुख स्रोत के रूप में अपने जापान के अनुयायियों पर निर्भर था।

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने चर्च से संबंधों से किया इंकार
जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की हत्या जिस चर्च से जुड़े होने के आरोप में की गई, उससे जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने चर्च के साथ किसी भी संगठनात्मक संबंध से इनकार किया है, लेकिन यह स्वीकार किया है कि कई सांसदों के धार्मिक समूह से संबंध हैं। चर्च और कई एलडीपी सांसदों के बीच संबंधों के खुलासे के बीच प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा की सरकार के लिए अनुमोदन दर कानून रिकॉर्ड करने के लिए गिर गई थी। प्रीमियर ने अगस्त में अपने मंत्रिमंडल से चर्च से जुड़े मंत्रियों को बदल दिया और चर्च से संबंधों को लेकर लगातार हंगामे ने अक्टूबर में उनके आर्थिक पुनरोद्धार मंत्री के इस्तीफे को मजबूर कर दिया। नवंबर में, जापान ने चर्च की जांच शुरू की, जो अबे की हत्या के बाद चर्च की कानूनी स्थिति को खतरे में डाल सकता था। अब यामागामी पर अभियोग तय कर दिया गया है।

Latest World News