A
Hindi News विदेश यूरोप नोबेल विजेता वैज्ञानिक पीटर हिग्स का निधन, गॉड पार्टिकल की खोज के जरिए बताया दुनिया का रहस्य

नोबेल विजेता वैज्ञानिक पीटर हिग्स का निधन, गॉड पार्टिकल की खोज के जरिए बताया दुनिया का रहस्य

नोबल पुरस्कार विजेता साइंडिस्ट पीटर हिग्स का निधन हो गया है। वो 94 वर्ष के थे। पीटर को गॉड पार्टिकल की खोज के लिए जाना जाता है।

नोबल पुरस्कार विजेता साइंडिस्ट पीटर हिग्स का निधन (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP नोबल पुरस्कार विजेता साइंडिस्ट पीटर हिग्स का निधन (फाइल फोटो)

Peter Higgs Passes Away: नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक पीटर हिग्स का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। हिग्स को गॉड पार्टिकल की खोज के लिए जाना जाता है। गॉड पार्टिकल की खोज ने यह समझाने में मदद की थी कि बिग बैंग के बाद सृष्टि की रचना कैसे हुई। हिग्स-बोसोन सिद्धांत के लिए उन्हें संयुक्त रूप से भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला था। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने हिग्स के निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि सोमवार आठ अप्रैल को बीमारी के कारण घर पर उनका निधन हो गया। 

महान शिक्षक थे पीटर हिग्स 

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने कहा कि हिग्स महान शिक्षक थे। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के कुलपति पीटर मैथिसन ने कहा कि हिग्स शानदार शख्सियत और प्रतिभाशाली वैज्ञानिक थे। उनकी दृष्टि और कल्पना ने हमें दुनिया के बारे में हमारे ज्ञान को समृद्ध किया है। उनके कार्यों से हजारों वैज्ञानिक प्रेरित होते हैं। आने वाली पीढ़ियां उनकी विरासत को भी आगे बढ़ाती रहेंगी।

2013 में मिला नोबेल पुरस्कार

ब्रिटेन के पीटर हिग्स और बेल्जियम के फ्रांस्वा इंगलर्ट ने 2013 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता था। दोनों वैज्ञानिकों ने परमाणु से छोटे कणों के द्रव्यमान को समझाने की प्रक्रिया की सैद्धांतिक खोज की थी। हिग्स रॉयल सोसाइटी के सदस्य और कंपेनियन ऑफ ऑनर रहे। उन्होंने 2012 में सैद्धांतिक भौतिकी के लिए हिग्स सेंटर की स्थापना की थी। 

यह भी पढ़ें:

Pakistan: कराची में गुंडों से निपटने के लिए सेना संभालेगी कमान?, क्राइम के आंकड़े जान हैरान रह जाएंगे आप

इजराइल-हमास संघर्ष पर भारत ने UN में रखा पक्ष, भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने जो कहा वो आपको जानना चाहिए

Latest World News