A
Hindi News विदेश यूरोप रूसी क्षेत्र के पास उड़ान भर रहा था ब्रिटिश मंत्री का जहाज, अचानक सिग्नल जाम हो गया और फिर...

रूसी क्षेत्र के पास उड़ान भर रहा था ब्रिटिश मंत्री का जहाज, अचानक सिग्नल जाम हो गया और फिर...

रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स अधिकारियों और पत्रकारों को ले जा रहे रॉयल एयर फोर्स जेट ने पोलैंड से यूके के लिए उड़ान भरी थी। हालांकि, रूसी क्षेत्र के पास अस्थायी रूप से हवाई जहाज का जीपीएस जाम होने का अनुभव हुआ।

ब्रिटेन और रूस में तनातनी।- India TV Hindi Image Source : AP ब्रिटेन और रूस में तनातनी।

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच पश्चिमी देशों और रूस के बीच भी रिश्ते चरम सीमा पर खराब हो गए हैं। पश्चिमी देश यूक्रेन को रूस के खिलाफ लगातार सैन्य और आर्थिक मदद दिए जा रहे हैं। ऐसे में समय में एक और बड़ी घटना सामने आई है। ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को कहा है कि ब्रिटिश रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स को ले जा रहा एक विमान रूसी क्षेत्र के पास उड़ान भरते समय उसका सैटेलाइट सिग्नल जाम हो गया था। आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला।

कैलिनिनग्राद के पास घटना

ब्रिटिश सरकार ने जानकारी दी है कि रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स अधिकारियों और पत्रकारों को ले जा रहे रॉयल एयर फोर्स जेट ने पोलैंड से यूके के लिए उड़ान भरी थी। हालांकि, जब ये जहाज कैलिनिनग्राद के पास पहुंचा तो उड़ान भरते वक्त इस क्षेत्र में अस्थायी रूप से हवाई जहाज का जीपीएस जाम होने का अनुभव हुआ।

प्रत्यक्षदर्शियों ने क्या कहा?

पोलैंड से यूके के लिए उड़ान भरने वाले जहाज पर टाइम्स ऑफ लंदन के रिपोर्टर भी सवार थे। उन्होंने इस घटना के बारे में जानकारी दी है। रिपोर्टर ने बताया कि लगभग 30 मिनट तक मोबाइल फोन इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो सके और विमान को अपना स्थान निर्धारित करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जानें कैलिनिनग्राद के बारे में खास बातें

कैलिनिनग्राद रूस का एक इलाका है जो मुख्य भूमि से अलग और अन्य पश्चिमी देशों से घिरा हुआ है। यह बाल्टिक सागर के दक्षिणी तट पर लिथुआनिया और पोलैंड के बीच स्थित है। कैलिनिनग्राद 223 वर्ग किलोमीटर में फैला है और यहां करीह 10 लाख लोग रहते हैं। कैलिनिनग्राद को रूस के लिए सैन्य रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

ये भी पढ़ें- पनामा पेपर्स घोटाला मामले में नवाज शरीफ को बड़ी राहत, बेटों की गिरफ्तारी का वारंट हुआ रद्द

UNSC में स्थाई सदस्यता के 2 प्रमुख दावेदार भारत और ब्राजील की "टू प्लस टू वार्ता" से घबराया चीन, जानें रणनीति

Latest World News