A
Hindi News विदेश यूरोप Queen Elizabeth Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय परंपरा के साथ अंतिम संस्कार आज, कब और कितने बजे होगा, जानिए शेड्यूल

Queen Elizabeth Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय परंपरा के साथ अंतिम संस्कार आज, कब और कितने बजे होगा, जानिए शेड्यूल

Queen Elizabeth Funeral: ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज शाही सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा, जो कि यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा अंत्येष्टि कार्यक्रम होगा।

Elizabeth Funeral- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Elizabeth Funeral

Highlights

  • महारानी की एक झलक पाने के लिए हजारों लोग खड़े रहे हैं कड़ाके की ठंड में
  • यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा अंत्येष्टि कार्यक्रम होगा
  • 70 साल पहले महारानी के पिता जॉर्ज-6 का हुआ था शाही अंतिम संस्कार

Queen Elizabeth Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज 19 सितंबर को अंतिम संस्कार होगा। इसे दुनिया का सबसे बड़ा अंतिम संस्कार माना जा रहा है, क्योंकि न तो ब्रिटेन और न ही दुनिया के इतिहास में ऐसा कभी हुआ है। यह ब्रिटेन के 70 साल के इतिहास को भी बदलने जा रहा है, क्योंकि 70 साल पहले महारानी एलिजाबेथ के पिता जॉर्ज-6 का शाही परंपरा के साथ अंतिम संस्कार हुआ था। 70 साल बाद बदलाव यह होगा कि चूंकि अब डिजिटल युग है, लिहाजा इसे लाइव टेलिकास्ट किया गया तो अरबों लोग घर बैठकर देख सकेंगे। यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा राजकीय अंतिम संस्कार और सिक्योरिटी ऑपरेशन होगा। ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज शाही सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा, जो कि यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा अंत्येष्टि कार्यक्रम होगा। इससे पहले वेस्टमिंस्टर हॉल में अपनी महारानी की एक झलक पाने के लिए हजारों लोग कड़ाके की ठंड में 8 किलोमीटर तक लंबी कतारों में भूखे.प्यासे खड़े रहे हैं। आम लोग महारानी की एक झलक ब्रिटिश टाइम के हिसाब से सोमवार तड़के 6.30 बजे ;भारत में दिन में 11 बजे तक ही कर सकते हैं। ऐसे में भीड़ बढ़ती जा रही है।

70 साल पहले महारानी के पिता जॉर्ज-6 का हुआ था शाही परंपरा के साथ अंतिम संस्कार

पिछले सम्राट यानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पिता जॉर्ज-6 की मृत्यु को 70 साल हो चुके हैं। इसलिए ब्रिटेन में अधिकांश लोग इस अंतिम संस्कार की परंपराओं को देखने के आदी नहीं हैं। जो लोग उनके पिता के शासनकाल और मृत्यु को याद करते हैं, उनके लिए डिजिटल युग में होने वाले महारानी का अंतिम संस्कार बड़े पैमाने में अतुलनीय होगा। इसे वे आसानी से देख सकेंगे।

जानिए महारानी के अंतिम संस्कार का शेड्यूल

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार ब्रिटिश समय के अनुसार 19 सितंबर सोमवार को 11 बजे होगा। भारत में इसे सोमवार को 3.30 बजे शाम को देखा जा सकता है। अंतिम संस्कार का आयोजन ब्रिटेन के ऐतिहासिक चर्च लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में किया जाएगा। यह वही जगह है, जहां ब्रिटेन के राजाओं और रानियों को ताज पहनाया जाता है। 

दो घंटे तक चलेगा प्रोग्राम, बिगुल बजाकर दी जाएगी अंतिम विदाई

शाही समारोह का यह कार्यक्रम करीब दो घंटे तक चलेगा। इस दौरान पारंपरिक रुप से बिगुल बजाकर महारानी को अंतिम विदाई दी जाएगी। महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान समूचे ब्रिटेन में दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रहेगा। बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर हो 96 वर्ष की आयु में हो गया था।  एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती रहीं। उन्होंने 70 साल तक ब्रिटेन पर शासन किया।

शाही परिवार के रुतबे और असर को रखा बरकरार

क्वीन एलिजाबेथ 2 जून 1953 को ब्रिटेन की महारानी के पद पर आसीन हुईं थीं। जब एलिजाबेथ क्वीन बनीं तब दुनिया ही नहीं ब्रिटेन में भी राजशाही पर सवाल उठ रहे थे। लेकिन महारानी एलिजाबेथ ने तमाम विरोध के बावजूद शाही परिवार के रुतबे और असर को बरकरार रखा। दरअसल, ​​​​​क्वीन एलिजाबेथ के करीब 70 साल के कार्यकाल के दौरान ब्रिटेन ही नहीं बल्कि समूची दुनिया में भारी बदलाव हुए। इस दौरान ब्रिटेन ने सिर्फ आर्थिक चुनौतियों का ही नहीं बल्कि राजनीतिक संकटों का भी सामना किया। उतार.चढ़ाव के दौर में ब्रिटेन की महारानी अपने देश की जनता के लिए भरोसे का प्रतीक बनीं रहीं।

Latest World News