A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन में आज कुछ बड़ा होने वाला है! भारतीयों को गाड़ी ना मिलने पर पैदल ही खारकीव छोड़ने की चेतावनी

यूक्रेन में आज कुछ बड़ा होने वाला है! भारतीयों को गाड़ी ना मिलने पर पैदल ही खारकीव छोड़ने की चेतावनी

भारतीय दूतावास की ओर से जारी की गई दूसरी एडवाइजरी में कहा गया कि बिगड़ते हालातों को देखते हुए खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों की सुरक्षा के लिए फिर दोहराया जा रहा है कि वह खारकीव छोड़ दें।

Ukraine- India TV Hindi Image Source : PTI Ukraine

Highlights

  • खारकीव में रात साढ़े 9 बजे के बाद नॉनस्टॉप बम गिरेंगे
  • पुतिन का फैसला, आज रात खारकीव में बहुत बड़ा हमला
  • खारकीव में महाविनाश का काउंटडाउन शुरू

Russia Ukraine News: खारकीव में आज कुछ बड़ा होने वाला है और इस बीच 4 हजार हिंदुस्तानियों को भी जल्द से जल्द वहां से निकालना है। यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्रालय ने बड़ा बयान जारी कर कहा है कि रूस के कहने पर हमने एडवाइजरी जारी की है। भारत को रूस की ओर से बड़ा इनपुट मिला था। रूस ने बताया हम खारकीव पर बमबारी करेंगे। रूस ने रात साढ़े 9 बजे से पहले भारतीयों को खारकीव से निकालने को कहा है।  

यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि “खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों के लिए तत्काल चेतावनी जारी की जाती है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खारकीव छोड़ दें। यहां से वह पेसोचिन, बाबाये और बेज़ल्युदोवका की ओर जितनी जल्दी हो सके बढ़ें।” दूतावास की ओर से कहा गया कि हर हाल में उन्हें आज यूक्रेन के समयानुसार शाम 6 बजे तक शहर छोड़ना होगा।

भारतीय दूतावास की ओर से जारी की गई दूसरी एडवाइजरी में कहा गया कि बिगड़ते हालातों को देखते हुए खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों की सुरक्षा के लिए फिर दोहराया जा रहा है कि वह खारकीव छोड़ दें। जिन छात्रों को गाड़ियां या बसें नहीं मिल पा रही हैं या जो कि रेलवे स्टेशन पर हैं वह पेसोचिन जो कि 11 किमी दूर है, बाबाये 12 किमी और बेज़ल्युदोवका 16 किमी की ओर पैदल निकलें। दूतावास की ओर से एक बार फिर से ये कहा गया है कि सभी लोग किसी भी हाल में शाम 6 बजे से पहले खारकीव छोड़ दें।

बता दें कि रूस ने भारत को 6 घंटे का सेफ पैसेज दिया था। रूस ने साफ साफ इनपुट दिए थे कि रात साढ़े 9 बजे तक भारतीयों को निकाल लीजिए। रूस ने साफ कहा कि आज रात ही खारकीव पर कब्ज़ा करेंगे। रूस के पैराट्रूपर्स खारकीव में पहुंच चुके हैं।

वहीं, यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्रालय ने बिफ्रिंग करते हुए बताया ऑपरेशन गंगा के तहत 17 हजार भारतीय लोगों को बचा कर लाया जा चुका है। 24 घंटे के अंदर भारतीय लोगों को लेकर 6 फ्लाइट भारत पहुंच चुकी हैं। अगले 24 घंटे में 15 विमान भारतीय छात्रों को लाने के लिए रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया, पोलैंड जाएंगे। एयरफोर्स का एक और विमान देर रात पहुंचेगा। अगले 3 घंटे में भारतीयों को हर हाल में खारकीव छोड़ने की सलाह दी है।

बता दें यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। खारकीव में मंगलवार को हुई गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई थी जिसके बाद से ही यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास और ज्यादा सतर्क हो गया है। खारकीव में रूस की ओर से लगातार गोलाबारी की जा रही है। इसी बीच खारकीव के क्षेत्रीय पुलिस और खुफिया मुख्यालय पर हुए हमले का एक वीडियो ऑनलाइन प्रसारित हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि एक इमारत की छत विस्फोट से उड़ गई और उसकी ऊपरी मंजिल पर आग लग गई।

Latest World News