A
Hindi News विदेश यूरोप मुश्किल में पुतिन! कब्जे वाले इलाकों में स्थिति नाजुक, यूक्रेन ने की जंग रोकने की मांग, जानिए अब तक के 10 बड़े पॉइंट

मुश्किल में पुतिन! कब्जे वाले इलाकों में स्थिति नाजुक, यूक्रेन ने की जंग रोकने की मांग, जानिए अब तक के 10 बड़े पॉइंट

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की लड़ाई को चार दिन बाद दस महीने का समय पूरा हो जाएगा। इस बीच पुतिन ने कहा है कि रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में स्थिति बेहद मुश्किल बनी हुई है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन- India TV Hindi Image Source : AP रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग को जल्द ही दस महीने पूरे हो जाएंगे और इसके खत्म होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार संघर्ष वाला रुख अपनाए हुए हैं। रूस यूक्रेन पर हमले कर रहा है। वह यहां के एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर को निशाना बना रहा है, जिसके चलते लाखों लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। युद्ध को लेकर अपने हालिया बयान में पुतिन ने कहा है कि देश के उन हिस्सों में 'मुश्किल स्थिति' है, जिन्हें क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति का कार्यालय) ने अपना घोषित कर दिया है। इन सबके बीच यूक्रेन ने जंग खत्म करने की मांग की है। 

ये हैं यूक्रेन युद्ध से जुड़े 10 बड़े पॉइंट- 

  1. सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से रॉयटर्स ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बयान की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने कहा है, "हां, अब ये आपके लिए मुश्किल है। दोनेतस्क और लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक, खेरसॉन और जापोरिज्जिया क्षेत्रों में स्थिति अत्यंत कठिन बनी हुई है।"
  2. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने हथियारों का समर्थन बढ़ाने को कहा है। उनके दैनिक संबोधित से जुड़ी एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा है, "हथियार, गोला बारूद, नई रक्षा क्षमताएं... वह सब जो हमें इस युद्ध को खत्म करने की गति बढ़ाने में मदद करेगा।"
  3. रूस की तरफ से कामिकाजे ड्रोन से लगातार यूक्रेन की राजधानी कीव की इमारतों को निशाना बनाया जा रहा है। इससे यहां के पावर ग्रिड पर हमले किए जा रहे हैं, जिससे बिजली जा रही है। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को ऐसे 28 में से 23 ड्रोन को मार गिराया गया है।  
  4. पुतिन ने सोमवार को बेलारूस के अपने समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात की है लेकिन इससे यूक्रेन को इस बात की चिंता बढ़ गई है कि उसका पड़ोसी देश बेलारूस युद्ध में रूस को समर्थन बढ़ा सकता है।
  5. हालांकि लुकाशेंको ने बार-बार कहा है कि उनका देश यूक्रेन की जंग का हिस्सा नहीं बनेगा।
  6. यूक्रेन के और अधिक कब्जे की संभावना के बीच पुतिन ने कहा कि रूस का किसी को हथियाने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा, "इसमें कोई फायदा नहीं है, यह अधिग्रहण का नहीं बल्कि पॉलिसी एलाइनमेंट का मामला है।"
  7. ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि पुतिन की तारीफ में बेलारूस के राष्ट्रपति ने उन्हें बड़ा भाई कहा है। उन्होंने कहा,  "रूस हमारे बिना रह सकता है, लेकिन हम उसके बिना नहीं रह सकते।"
  8. फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से अभी तक दसियों हजारों लोगों की इसमें मौत हो गई है। यह दूसरा विश्व युद्ध शुरू होने के बाद यूरोप की सबसे बड़ी लड़ाई है।
  9. यूक्रेन की प्रमुख मांगों में से एक हवाई क्षेत्र की सुरक्षा है। जेलेंस्की ने वीडियो लिंक में कहा है, "रूस की आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन के लिए एक 100 फीसदी हवाई सुरक्षा कवच सबसे सफल कदमों में से एक होगा। इस कदम को तत्काल उठाए जाने की जरूरत है।"
  10. सर्दियां बढ़ने के साथ ही यूक्रेन कई हिस्सों में बड़े स्तर पर बिजली कटौती का सामना कर रहा है।

Latest World News