A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine War: यूक्रेन के नागरिक की हत्या के आरोप में रूस का पहला सैनिक दोषी करार, आरोपी को आजीवन कारावास

Russia Ukraine War: यूक्रेन के नागरिक की हत्या के आरोप में रूस का पहला सैनिक दोषी करार, आरोपी को आजीवन कारावास

Russia Ukraine War: यूक्रेन की एक अदालत ने पहले युद्ध अपराध मुकदमे में एक निहत्थे नागरिक की हत्या के लिए एक रूसी सैनिक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

Russia Ukraine War- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine War

Highlights

  • यूक्रेन की अदालत ने रूसी सैनिक को सुनाई सजा
  • हत्या के आरोप में रूसी सैनिक को आजीवन कारावास
  • यूक्रेन के बुजुर्ग की गोली मारकर कर दी थी हत्या

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से लगातार जंग जारी है। रूसी सैनिकों के हमले से यूक्रेन के कई शहर तबाह हो गए हैं। इस बीच, यूक्रेन की एक अदालत ने आज सोमवार को पहले युद्ध अपराध मुकदमे में एक निहत्थे नागरिक की हत्या के लिए एक रूसी सैनिक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।  

यूक्रेन की अदालत ने 21 साल के एक रूसी सैनिक को युद्ध अपराध का दोषी करार दिया है। रूसी सैनिक का नाम वादिम शिशिमारिन है। टैंक कमांडर वादिम शिशिमारिन पर 62 साल के एक यूक्रेनी बुजुर्ग की हत्या का आरोप है। आरोप है कि 28 फरवरी को कीव से करीब 300 किलोमीटर दूर चुपखिवका इलाके के एक गांव में वादिम शिशिमारिन ने सड़क पर जा रहे एक बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

बता दें कि यूक्रेन ने युद्ध अपराधों के अलावा इमारतों पर बम गिराने, नागरिकों की हत्या करने, लूटपाट और बलात्कार करने जैसे मामलों पर सुनवाई शुरू कर दी है। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की लगातार अपने पक्ष में समर्थन प्राप्त करने में जुटे हैं। जेलेंस्की ने आज वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ( डब्ल्यूईएफ) को संबोधित किया। 

अपने संबोधन के दौरान जेलेंस्की ने कहा, "कई देशों की बड़ी कंपनियां रूस छोड़ रही हैं। हम इन देशों और कंपनियों से आग्रह करते हैं कि वो रूस से निकल कर यूक्रेन में इन्वेस्टमेंट करें। हम अपने देश को नए सिरे से बनाना चाहते हैं। यहां हम सभी देशों से अपील करेंगे कि वो यूक्रेन में इन्वेस्टमेंट करें।" बता दें कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग स्विटजरलैंड के दावोस में चल रही है। जेलेंस्की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें शामिल हुए।

Latest World News