A
Hindi News विदेश यूरोप सर्बिया में जहरीली गैस लीक होने के बाद इमरजेंसी घोषित, स्कूल और हाईवे भी बंद, चपेट में आए 50 से ज्यादा लोग

सर्बिया में जहरीली गैस लीक होने के बाद इमरजेंसी घोषित, स्कूल और हाईवे भी बंद, चपेट में आए 50 से ज्यादा लोग

Serbia Amonia Gas Leak: सर्बिया में अमोनिया गैस के लीक होने से 50 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। यहां घटना वाले स्थान पर आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है।

सर्बिया में जहरीली गैस का रिसाव हुआ- India TV Hindi Image Source : TWITTER सर्बिया में जहरीली गैस का रिसाव हुआ

सर्बिया के पिरोट शहर में अमोनिया गैस लीक होने से बड़ा हादसा हो गया है। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय हाईवे सोमवार को भी बंद रहा। इसके साथ ही इलाके के स्कूल और अन्य निजी संस्थान भी बंद किए गए हैं। गैस लीक होने से दर्जनों लोग बीमार पड़ गए हैं। देश के पूर्वी हिस्से में स्थित पिरोट शहर में इसके बाद इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। ये शहर बुलगारिया की सीमा के पास है। दरअसल यहां रविवार की शाम अमोनिया लेकर जा रही एक मालगाड़ी पलट गई थी, जिसके बाद जहरीली गैस का रिसाव होने लगा। 

अधिकारियों ने बताया कि हादसे का कारण पता लगाने के लिए जांच जारी है। इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्री गोरान वेसिक ने कहा कि ये चिंता का विषय है, हालांकि घटनास्थल पर स्थिति से निपटा गया है और अधिक नुकसान होने से बचने की कोशिश है। उन्होंने एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा, "ऐसा संभव है कि हादसा खराब इन्फ्रास्ट्रक्चर की वजह से हुआ है।" उन्होंने आगे कहा कि अधिकारी यह भी देखेंगे कि क्या जहरीली सामग्री के परिवहन के लिए सख्त प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया गया था। अधिकारी ने कहा कि मालगाड़ी जिस स्थान पर पलटी है, उससे कुछ किलोमीटर की दूरी पर हवा और पानी में अमोनिया का कोई नामोनिशान नहीं मिला है। लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से सावधान रहने और घरों के भीतर रहने को कहा है। 

50 से ज्यादा लोग हुए प्रभावित

पिरोट में 50 से अधिक लोगों को गैस की वजह से दिक्कत हुई, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ा है, जबकि 15 लोगों को दक्षिणा शहर निस में ट्रांसफर किया गया। इनमें विदेशी नागरिक और बच्चे भी शामिल हैं। सरकारी टेलीविजन ने जानकारी दी कि अस्पताल में भर्ती कराए गए एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई और एक शख्स का शव उस स्थान पर मिला, जहां मालगाड़ी पलटी थी। दोनों ही मौतों के पीछे की वजह अभी पता नहीं चल सकी है। इलाके में रहने वाले लोगों को टंकी का पानी नहीं पीने को कहा गया है। 

Latest World News