A
Hindi News विदेश यूरोप रूस के हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे रहा है यूक्रेन, यूक्रेनी सेना ने डुबोया रूसी युद्धपोत

रूस के हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे रहा है यूक्रेन, यूक्रेनी सेना ने डुबोया रूसी युद्धपोत

रूस का कहना है कि युद्धपोत मोस्क्वा पर आग लगने के कारण उसके चालक दल के सभी सदस्यों को हटना पड़ा। इस पोत पर सामान्य तौर पर 500 नाविक होते हैं। 

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

यूक्रेन ने कहा कि उसकी सेना ने मिसाइल हमले में काला सागर में रूस के एक युद्ध पोत को डूबो दिया है, हालांकि मास्को का कहना है कि पोत को सिर्फ नुकसान पहुंचा है, उसने हमले का भी कोई जिक्र नहीं किया है। गौरतलब है कि राजधानी कीव सहित देश के उत्तरी हिस्से से पीछे हटने के बाद रूस पूर्वी यूक्रेन पर हमले की तैयारियों में है, ऐसे में युद्धपोत का डूबना रूस के लिए बड़ी सैन्य और सांकेतिक हार होगी। 

रूस का कहना है कि युद्धपोत मोस्क्वा पर आग लगने के कारण उसके चालक दल के सभी सदस्यों को हटना पड़ा। इस पोत पर सामान्य तौर पर 500 नाविक होते हैं। बाद में रूस ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है और उसके मिसाइल लांचर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और उसे बंदरगाह तक लाया जाएगा। 

एक सैन्य विश्लेषक के अनुसार, पोत पर 16 मिसाइलें थीं और युद्ध से इस पोत के हटने से काला सागर में रूस की सैन्य क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। रूस को कितना नुकसान हुआ है इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, उसपर होने वाला कोई भी हमला उसकी प्रतिष्ठा को धूमिल करेगा क्योंकि सात सप्ताह से जारी इस युद्ध को दुनिया पहले से ही बड़ी गलती मान रही है। 

विभिन्न सूत्रों से प्राप्त अलग-अलग सूचनाओं का तत्काल सत्यापन नहीं हो सका है और बादलों के कारण पोत की स्थिति का पता लगाना भी मुश्किल हो रहा है।

Latest World News