A
Hindi News विदेश यूरोप युद्ध की भारी कीमत चुका रहा रूस, अमेरिका का दावा- दिसंबर से अबतक मारे गए 20 हजार सैनिक

युद्ध की भारी कीमत चुका रहा रूस, अमेरिका का दावा- दिसंबर से अबतक मारे गए 20 हजार सैनिक

अमेरिका ने सोमवार को अनुमान जताया कि दिसंबर से अब तक रूस के 1,00,000 लोग हताहत हुए हैं, जिनमें से 20,000 मारे गए हैं। अमेरिका में व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि रूस के हताहतों संबंधी अनुमान उस नयी अमेरिकी खुफिया जानकारी पर आधारित है, जिसे हाल में सार्वजनिक किया गया है।

रूसी सेना को लेकर अमेरिका का बड़ा दावा- India TV Hindi Image Source : ANI रूसी सेना को लेकर अमेरिका का बड़ा दावा

यूक्रेन में रूस के हमले लगातार एक साल से जारी हैं। रूस पर तमाम तरह की पाबंदियों और नकेल कसने के बावजूद पुतिन की सेना यूक्रेन में तबाही मचाने से बाज नहीं आ रही। लेकिन इस तबाही में केवल यूक्रेन का नुकसान नहीं हो रहा, बल्कि रूस के सैनिकों की जानें भी जा रही हैं। अमेरिका ने सोमवार को अनुमान जताया कि दिसंबर से अब तक रूस के 1,00,000 लोग हताहत हुए हैं, जिनमें से 20,000 मारे गए हैं। यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में रूसी और यूक्रेनी बलों के बीच भीषण संघर्ष जारी है, जहां रूस बखमुत शहर को घेरने की कोशिश कर रहा है। 

खुफिया जानकारी के आधार पर अमेरिका ने दिए आंकड़े
अमेरिका में व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि रूस के हताहतों संबंधी अनुमान उस नयी अमेरिकी खुफिया जानकारी पर आधारित है, जिसे हाल में सार्वजनिक किया गया है। उन्होंने यह नहीं बताया कि खुफिया समुदाय ने यह अनुमान किस आधार पर लगाया गया है। मीडिया से बात करते हुए, किर्बी ने सोमवार को कहा कि रूस ने "अपने सैन्य भंडार और अपने सशस्त्र बलों को समाप्त कर दिया है" और दिसंबर के बाद से, अमेरिका का अनुमान है कि इस लड़ाई में रूस के 20,000 सैनिक मारे गए और 1,00,000 से अधिक हताहत हुए हैं। रणनीतिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक के रूप में कार्य करने वाले किर्बी ने कहा कि मारे गए लोगों में से लगभग आधे रूसी निजी कंपनी वैगनर के लड़ाके थे।

यूक्रेनी हताहतों के आंकड़े पर क्या बोले
जॉन किर्बी ने वैगनर के नेता येवगेनी प्रिगोझिन के हालिया दावे की भर्त्सना की, जिन्होंने रविवार को कहा था कि उनके समूह को केवल 94 हताहत हुए थे। किर्बी ने प्रिगोझिन के बयान को "सिर्फ एक हास्यास्पद दावा" बताया। नए 1,00,000 के आंकड़े के स्रोत पर सवाल पूछे जाने पर, किर्बी ने कहा कि यह "कुछ डाउनग्रेड की गई खुफिया जानकारी पर आधारित है जिसे हम एकत्र करने में सक्षम हैं।" सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यूक्रेनी हताहतों के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया, यह देखते हुए कि अमेरिका ने "कभी" ऐसी जानकारी प्रदान नहीं की है। किर्बी ने कहा कि यूक्रेन के लोग "यहां पीड़ित हैं, रूस आक्रामक है, और मैं सार्वजनिक डोमेन में ऐसी जानकारी डालने नहीं जा रहा हूं, जो यूक्रेनियन के लिए इसे और कठिन बना दे।"

बखमुत में यूक्रेन ने रूसी सेना को पीछे खदेड़ा
वहीं इस बीच, यूक्रेनी सेना ने कहा कि बखमुत में भयंकर लड़ाई जारी है और वह एक "स्थितीय संघर्ष" में फंसी है। यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसने कई जवाबी हमलों के बाद रूसी सेना को पीछे धकेलने में कामयाबी हासिल कर ली है। यूक्रेनी सशस्त्र बलों के पूर्वी समूह के प्रवक्ता सेरही चेरेवती ने एक राष्ट्रीय प्रसारक को बताया, "मैं निश्चित रूप से इस जानकारी की पुष्टि कर सकता हूं कि बखमुत में दुश्मन ने हमारे कुछ जवाबी हमलों के बाद कुछ ठिकानों को छोड़ दिया।"

ये भी पढ़ें-

अमेरिका में नहीं थम रही गोलियों की 'रासलीला', मिसीसिप्पी में पार्टी के दौरान फायरिंग, दो की मौत

आतंकवाद का दंश झेल रहे तुर्की ने मार गिराया ISIS का 'नेता', राष्ट्रपति ने लाइव टीवी पर किया ऐलान

Latest World News