A
Hindi News विदेश यूरोप विश्व हिंदी दिवस: World में Hindi का डंका, Nickerie में कार्यक्रम का आयोजन, सूरीनाम देश के वक्ता हुए शामिल

विश्व हिंदी दिवस: World में Hindi का डंका, Nickerie में कार्यक्रम का आयोजन, सूरीनाम देश के वक्ता हुए शामिल

निकेरी (Nickerie) में आयोजित इस कार्यक्रम में पैरामारिबो देश के हिंदी वक्ताओं ने हिस्सा लिया और हिंदी निबंध और कविताएं प्रस्तुत किये। इस मौके पर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने वीडियो संदेश के जरिये अपने विचार सूरीनाम के वक्ताओं के साथ साझा किये।

<p>World Hindi Day</p>- India TV Hindi Image Source : TWITTER World Hindi Day

नयी दिल्ली: आज यानी 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) है। ये 1975 में आयोजित प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जाता है। इस अवसर पर MoS सांसद मीनाक्षी लेखी की अगुवाई में सूरीनाम की राजधानी पैरामारिबो में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

निकेरी (Nickerie) में आयोजित इस कार्यक्रम में पैरामारिबो देश के हिंदी वक्ताओं ने हिस्सा लिया और हिंदी निबंध और कविताएं प्रस्तुत किये। इस मौके पर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने वीडियो संदेश के जरिये अपने विचार सूरीनाम के वक्ताओं के साथ साझा किये। साथ ही लेखी ने आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी बांटे।

 गौरतलब है कि प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा किया गया था। 1975 से भारत, मॉरीशस, यूनाइटेड किंगडम, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विभिन्न देशों में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन होता चला आ रहा है। विश्व हिंदी दिवस पहली बार 10 जनवरी 2006 को मनाया गया था।  

Latest World News