A
Hindi News विदेश अमेरिका ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी विस्फोट से 25 लोगों की मौत 20 अन्य घायल

ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी विस्फोट से 25 लोगों की मौत 20 अन्य घायल

मध्य अमेरिका के ग्वाटेमाला में फ्यूगो ज्वालामुखी विस्फोट से 25 लोगों के मरने की खबर है जबकि 20 घायल हैं। इस ज्वालामुखी विस्फोट से लगभग 17 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

<p>25 killed and 20 others injured in volcanic eruption in...- India TV Hindi 25 killed and 20 others injured in volcanic eruption in Guatemala

ग्वाटेमाला सिटी: मध्य अमेरिका के ग्वाटेमाला में फ्यूगो ज्वालामुखी विस्फोट से 25 लोगों के मरने की खबर है जबकि 20 घायल हैं। इस ज्वालामुखी विस्फोट से लगभग 17 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 'सीएनएन' ने नेशनल कॉर्डिनेटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन (कॉनरेड) के हवाले से बताया कि ज्वालामुखी में रविवार को विस्फोट हुआ और इसमें से लाल गर्म लावा निकला और आसमान में धुएं के काले मोटे बादल छा गए। (अमेरिका के साथ शिखर बैठक से पहले उत्तर कोरिया पर कड़ी नजर रख रहा है दक्षिण कोरिया )

इस क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों तुरंत सुरक्षित स्थान पर जाने का आग्रह किया गया है और चिमाल्टेनेंगो, सेकाटेपेकेज, इस्कुइंतला कस्बों के लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है। कॉनरेड के निदेशक सर्गियो कबाना ने रविवार रात कहा कि करीब 3,100 लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है जबकि रात में तलाशी एवं बचाव अभियान जारी रहा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक कुल 15 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिसमें 12 बच्चे शामिल हैं। कई लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। यह ज्वालामुखी मध्य अमेरिका का सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखी है, जो एंटिगा के पास स्थित है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इस स्थिति को देखकर नारंगी रंग का अलर्ट जारी किया गया है।

Latest World News