A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी सांसदों ने कैरी से कहा, भारत पर बाजार आधारित सुधार आगे बढ़ाने के लिए जोर डालें

अमेरिकी सांसदों ने कैरी से कहा, भारत पर बाजार आधारित सुधार आगे बढ़ाने के लिए जोर डालें

वाशिंगटन: प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों के एक बहुदलीय समूह ने विदेश मंत्री जान कैरी से कहा है कि वह भारत पर बाजार आधारित सुधार करने तथा द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के लिए जोर डालें। सीनेट

सांसदों ने कैरी से...- India TV Hindi सांसदों ने कैरी से बाजार आधारित सुधार करने को कहा

वाशिंगटन: प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों के एक बहुदलीय समूह ने विदेश मंत्री जान कैरी से कहा है कि वह भारत पर बाजार आधारित सुधार करने तथा द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के लिए जोर डालें। सीनेट और प्रतिनिधि सभा की वित्त समिति के प्रमुखों ओरिन हैच एवं पायल रेयान की अगुवाई में सांसदों द्वारा कैरी को लिखे गए एक पत्र में ओबामा प्रशासन के लिए विभिन्न चिंताओं को रेखांकित किया गया। इनमें भारतीय बाजार में अपर्याप्त बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण, स्थानीयकरण पर जोर, गैर विज्ञान आधारित कृषि बाधाए एवं अमेरिकी निर्यात पर उच्च शुल्क शामिल हैं।

अठारह सितंबर को लिखे गए इस पत्र में कहा गया है, भारत अमेरिका संबंधों के मजबूत समर्थक होने के नाते हम आप से अनुरोध करते है कि सामरिक एवं वाणिज्यक वार्ता का पूरा लाभ लिया जाए। यह वार्ता महत्वपूर्ण एवं काफी समय से लंबित द्विपक्षीय चिंताओं के संबंध में है। साथ ही भारत को उसके नये सुधार एजेंडा का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए तथा द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश को बेहतर बनाने के लिए नये महत्वकांक्षी लक्ष्य तय किये जायें। इस पत्र को भारत अमेरिका सामारिक एवं वाणिज्यिक वार्ता के कुछ घंटों पहले पे्रस के लिए जारी किया गया है। कैरी एवं अमेरिकी वाणिज्य मंत्री पैनी प्रिट्जकर इस वार्ता की मेजबानी करेंगी। भारतीय शिष्टमंडल की अगुवाई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की जा रही है।

इन्हें भी पढ़ें: अमेरिका और रूस के बाद पाक के पास होंगे सबसे ज्यादा परमाणु हथियार

सिलिकॉन वैली में मोदी के स्वागत के लिए 40,000 से अधिक पंजीकरण

 

Latest World News