A
Hindi News विदेश अमेरिका भारतीय अमेरिकी को नेशनल मेडल ऑफ साइंस से सम्मानित करेंगे ओबामा

भारतीय अमेरिकी को नेशनल मेडल ऑफ साइंस से सम्मानित करेंगे ओबामा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. राकेश के. जैन को विज्ञान जगत में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 22 जनवरी को प्रतिष्ठित नेशनल मेडल ऑफ साइंस से सम्मानित करेंगे। डॉ. राकेश

rakesh jain- India TV Hindi rakesh jain

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. राकेश के. जैन को विज्ञान जगत में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 22 जनवरी को प्रतिष्ठित नेशनल मेडल ऑफ साइंस से सम्मानित करेंगे। डॉ. राकेश जैन उन 17 वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, गणितज्ञों और अन्वेषकों में शामिल हैं जिन्हें ओबामा व्हाइट हाउस में आयोजित समारोह में पुरस्कृत करेंगे।

मेडल ऑफ साइंस से हर वर्ष उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है। आईआईटी खड़गपुर के छात्र रह चुके जैन हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में ट्यूमर जीव विज्ञान के प्रोफेसर हैं।

उन्हें खासकर ट्यूमर रक्त वाहिकाओं के बीच संबंध और कीमोथेरैपी के प्रभावों एवं रेडिएशन उपचार पद्धति में सुधार पर अनुसंधान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। नेशनल मेडल ऑफ साइंस की शुरूआत 1959 में एक कानून के तहत की गई थी। इससे पुरस्कृत किए जाने वाले लोगों का चयन नेशनल साइंस फाउंडेशन करता है और व्हाइट हाउस चयनित लोगों को पुरस्कृत करता है।

Latest World News