A
Hindi News विदेश अमेरिका कनाडा में लू से 54 लोगों की मौत, अधिकारियों ने जारी की घर से ना निकलने की एडवाइजरी

कनाडा में लू से 54 लोगों की मौत, अधिकारियों ने जारी की घर से ना निकलने की एडवाइजरी

पूर्वी कनाडा में भीषण लू के कारण पिछले सप्ताह से लेकर अब तक 54 लोगों की मौत हो गई है.......

<p>(Photo,AP)</p>- India TV Hindi (Photo,AP)

मॉन्ट्रियल: पूर्वी कनाडा में भीषण लू के कारण पिछले सप्ताह से लेकर अब तक 54 लोगों की मौत हो गई है। मेट्रोपॉलिटन स्वास्थ्य अधिकारियों ने ‘एएफपी’ को ईमेल पर बताया कि भीषण लू से सबसे अधिक 28 लोगों की जान मॉन्ट्रियल में गई। क्यूबेक स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अन्य पीड़ित फ्रांस - कनाडा प्रांत के दक्षिण पश्चिम के हैं।

गुरुवार सुबह ‘एनवायरनमेंट कनाडा’ ने तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन कहा था कि लू के चलते यह 45 डिग्री सेल्सियस की तरह महसूस होगा। 29 जून से तापमान लगातार 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक है साथ ही आर्द्रता का स्तर काफी बढ़ा हुआ है। लेकिन शनिवार से इसमें गिरावट आने की उम्मीद है।

इस हफ्ते हर रोज मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, मरने वालों की उम्र ज्यादातर 50-58 वर्ष के बीच है। अधिकारियों के अनुसार यह पिछले 10 वर्षो मे पड़ने वाली सबसे भीषण गर्मी है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने, शारीरिक मेहनत ना करने, बेवजह घरों से बाहर ना निकने और जितना हो सके घर में रहने की सलाह दी है। वर्ष 2010 में मॉन्ट्रियल में लू से करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी।। 8 यूरोपीय देशों में वर्ष 2003 में भीषण गर्मी के कारण 20,000 से 35,000 लोग मारे गए थे। वही केलिफोर्निया में 2006 में इससे 140 लोगों की मौतें हुई।

Latest World News