A
Hindi News विदेश अमेरिका कोरोना से क्यों है सावधान रहने की जरूरत? दुनिया के कई संपन्न देशों में डरावने हो चुके हैं हालात

कोरोना से क्यों है सावधान रहने की जरूरत? दुनिया के कई संपन्न देशों में डरावने हो चुके हैं हालात

दुनिया के संपन्न देश जैसे अमेरिका, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना को लेकर एक बार फिर से हालात बिगड़ रहे हैं। रूस में बीते 24 घंटे में जहां 39160 कोरोना के नए मामले आए वहीं एक दिन में रिकॉर्ड 1211 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना से क्यों है सावधान रहने की जरूरत? दुनिया के कई संपन्न देशों में डरावने हो चुके हैं हालात- India TV Hindi Image Source : AP FILE PHOTO कोरोना से क्यों है सावधान रहने की जरूरत? दुनिया के कई संपन्न देशों में डरावने हो चुके हैं हालात

Coronavirus in world: दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण ने एक बार फिर से त्योहारी सीजन में चिंता बढ़ा दी है। दुनिया के कई संपन्न देशों में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात डरावने हो चुके हैं। जहां एक ओर विश्व के तमाम देश वैक्सीनेशन प्रोग्राम को तेजी से चला रहे हैं वहीं कुछ देशों में वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में कमी आई हो लेकिन महामारी से अभी भी बड़ी संख्‍या में लोगों की मौतों का सिलसिला जा रही है। दुनिया के कुछ देशों में कोरोना के नए वैरिएंट पाए जाने के बाद से वैश्विक महामारी के लौटने का खतरा मंडराने लगा है। 

रूस में दफ्तर खुलने के साथ ही संक्रमण से 1 दिन में सर्वाधिक मौत 

दुनिया के संपन्न देश जैसे अमेरिका, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना को लेकर एक बार फिर से हालात बिगड़ रहे हैं। रूस में कामकाज पर लगा नौ दिनों का प्रतिबंध देश के ज्यादातर हिस्सों में समाप्त होने के बाद मंगलवार को देश में रिकॉर्ड संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है जबकि नये मामले भी दो दिन से ज्यादा आ रहे हैं। सरकारी कोरोना वायरस कार्य बल के अनुसार, कोविड-19 से 1,211 लोगों की मौत हुई है जो एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। देश में संक्रमण के 39,160 नये मामले आए हैं। कार्य बल के अनुसार, अक्टूबर महीने में देश में रोजाना 40,000 के आसपास नये मामले आ रहे हैं जबकि संक्रमण से रोज 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पिछले महीने रूसी नागरिकों से 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक कामकाज बंद रखने को कहा था। उन्होंने क्षेत्रीय सरकारों को आवश्यकता अनुसार कामकाज बंद रखने की समय सीमा बढ़ाने का अधिकार दिया था, लेकिन अभी तक महज पांच क्षेत्रों ने ऐसा किया है। रूस में कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट के सबवैरिएंट से जुड़े कई मामले चीन के उत्‍तरी और उत्‍तरी पश्चिमी प्रांत में सामने आए हैं। ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। ब्रिटेन (यूके) में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 32,322 नए मामले आए और 57 लोगों की जान गई है। वहीं शुक्रवार को जर्मनी में रिकॉर्ड 37120 मामले सामने आए थे। 

दक्षिण कोरिया में वैक्सीनेशन के बाद भी 28,293 लोग कोरोना संक्रमित मिले

वहीं हैरान करने वाली बात ये है कि दक्षिण कोरिया में पूर्ण रूप से टीकाकृत 28,293 लोगों के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को ये जानकारी दी है। कोरिया में रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के मुताबिक, 31 अक्टूबर तक टीके के दोनों लेने के महज 2 हफ्तों के भीतर कोरोना की चपेट में आ चुके लोगों की संख्या 28,293 तक आ पहुंची है। इनमें से गंभीर स्थिति वाले मरीजों की संख्या 445 है और कुल 136 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें लोग 

वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी लोगों को कोरोना से सावधान रहने की जरूरत है। निर्धारित दूरी, मास्क का प्रयोग और नियमित रूप से हाथ धोते रहने की आदत को व्यवहार में शामिल करें, ऐसा करने से हम अपने आसपास के वातावरण को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं जिन लोगों ने कोविड की पहली या दूसरी डोज ले ली है, उन्हें भी त्योहारों में कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना है। 

Latest World News