A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: उपराष्ट्रपति कैंडिडेट कमला हैरिस ‘जन्म के मूल स्थान संबंधी’ विवाद में घिरीं

अमेरिका: उपराष्ट्रपति कैंडिडेट कमला हैरिस ‘जन्म के मूल स्थान संबंधी’ विवाद में घिरीं

अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ‘जन्म के मूल स्थान को लेकर ‘‘साजिशन’’ विवाद’ में घिर गईं हैं।

 Kamala Harris - India TV Hindi Image Source : PTI Democratic vice-presidential candidate Kamala Harris

वॉशिंगटन: अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ‘जन्म के मूल स्थान को लेकर ‘‘साजिशन’’ विवाद’ में घिर गईं हैं। ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने सुना है कि हैरिस व्हाइट हाउस में सेवाएं देने की योग्यताएं पूरी नहीं करती हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बारे में भी इसी प्रकार के विवाद पैदा किए गए थे, जब उनके विरोधियों ने उनके जन्म के स्थान को लेकर सवाल उठाए थे।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने हैरिस (55) को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। हैरिस के पिता जमैका में पैदा हुए थे और उनकी मां भारतीय थीं। हैरिस के जन्म के मूल स्थान पर सबसे पहले कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के लिए 2010 में रिपब्लिकन प्राइमरी में चुनाव लड़ चुके डॉ.जॉन ईस्टमैन ने ‘न्यूजवीक ओप-एड’ में सवाल उठाए। हैरिस के हाथों अटॉर्नी जनरल के लिए चुनाव हार चुके ईस्टमैन ने कहा कि उनके योग्यता पूरी करने को लेकर कुछ सवाल हैं। सोशल मीडिया पर भी इस प्रकार की बातें फैलाई जा रही हैं। बाइडेन की चुनाव प्रचार मुहिम ने इन बातों को नस्लवादी करार दिया है।

ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के जवाब में कहा, ‘‘मैंने यह सुना है। मैंने आज सुना कि उनके पास आवश्यक योग्यता नहीं है और यह बात लिखने वाला व्यक्ति एक अत्यंत प्रतिभाशाली वकील है। मुझे नहीं पता कि यह बात सही है या नहीं।’’

हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया के ओकलैंड में हुआ था। उनकी मां श्यामला गोपालन भारत के तमिलनाडु से अमेरिका आई थीं और उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस जमैका से अमेरिका आए थे। संविधान के अनुसार उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार का जन्मस्थान अमेरिका होना चाहिए। हालांकि बाइडेन चुनाव प्रचार की राष्ट्रीय वित्तीय समिति के सदस्य अजय भुटोरिया ने इस विवाद को बेबुनियाद करार दिया और कहा कि हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को ओकलैंड में हुआ था।

उन्होंने कहा कि वह देश में जन्मी देश की नागरिक हैं और चुनाव लड़ने के लिए उनके योग्य होने को लेकर कोई सवाल नहीं है।

Latest World News