A
Hindi News विदेश अमेरिका ट्रंप ने कहा, मेरे उत्तर कोरिया में कदम रखने पर कई कोरियाइयों के छलके आंसू

ट्रंप ने कहा, मेरे उत्तर कोरिया में कदम रखने पर कई कोरियाइयों के छलके आंसू

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके उत्तर कोरिया में कदम रखने पर कई कोरियाई लोगों की आंखे भर आई थीं।

Donald Trump says many Koreans were in tears as he stepped into North Korea- India TV Hindi Donald Trump and Kim Jong Un | AP

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके उत्तर कोरिया में कदम रखने पर कई कोरियाई लोगों की आंखे भर आई थीं। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को बांटने वाले असैन्यकृत क्षेत्र में किम जोंग-उन से ऐतिहासिक मुलाकात से पहले ट्रंप ने दोनों देशों के बीच की कंक्रीट सीमा पार कर उत्तर कोरिया में कदम रखा था। ट्रंप उत्तर कोरिया की धरती पर पहुंचने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम से मुलाकात का प्लान अचानक बनाकर पूरी दुनिया को चौंका दिया था।

किम के साथ मुलाकात के बाद ‘ओसान एयर बेस’ पर अमेरिकी सैनिकों से ट्रंप ने कहा, ‘मैंने उत्तर कोरिया में कदम रखा और वे कहते हैं कि यह ऐतिहासिक क्षण था। मैंने देखा कि कई लोगों की आंखें भर आई थीं।’ ट्रंप ने उत्तर कोरिया की धरती पर कदम रखने के बाद कहा था, ‘दोनों कोरियाई देशों को बांटने वाली रेखा को पार करना सम्मान की बात है।’ ट्रंप इस ऐतिहासिक मुलाकात के बाद रविवार को व्हाइट हाउस लौट आए थे। दूसरी ओर ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ से इस मुलाकात को ‘बहुत बड़ी नौटंकी’ करार दिया है।

आपको बता दें कि पिछले साल जून में सिंगापुर में अपनी पहली ऐतिहासिक बैठक के दौरान ट्रंप और किम पहली बार आमने-सामने आए थे। ट्रंप ने किम को अमेरिका आने का निमंत्रण भी दिया, लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि किम ने इसे स्वीकार किया है या नहीं। अगर किम इसे स्वीकार कर लेते हैं तो यह पहली बार होगा, जब कोई उत्तर कोरियाई नेता अमेरिका का दौरा करेगा। DMZ में बैठक के बाद दोनों नेता दक्षिण कोरिया की सीमा में दाखिल हुए।
 

Latest World News