A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: 64 साल के व्‍यक्ति के जनन अंग का सफल ट्रांसप्‍लांट

अमेरिका: 64 साल के व्‍यक्ति के जनन अंग का सफल ट्रांसप्‍लांट

अमेरिका के बोस्‍टन शहर में आज डॉक्‍टरों ने एक 64 साल के थॉमस मैनिंग के जनन अंग का सफल ट्रासप्‍लांट करने में कामयाबी प्राप्‍त की है। इस तरह के लिंग ट्रासप्‍लांट मेडिकल सर्जरी के इतिहास में अपनी तरह की बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

First U.S. penis transplant recipient released from hospital- India TV Hindi First U.S. penis transplant recipient released from hospital

बोस्‍टन: अमेरिका के बोस्‍टन शहर में आज डॉक्‍टरों ने एक 64 साल के थॉमस मैनिंग के जनन अंग का सफल ट्रासप्‍लांट करने में कामयाबी प्राप्‍त की है। इस तरह के लिंग ट्रासप्‍लांट मेडिकल सर्जरी के इतिहास में अपनी तरह की बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

यह अपनी तरह का तीसरा ऐसा मामला है जिसमें किसी व्‍यक्ति के लिंग का सफल ट्रासप्‍लांट करने में कामयाबी मिली है। इससे पहले 2015 में एक व्‍यक्ति के लिंग का सफल ट्रासप्‍लांट करने में कामयाबी मिली थी जो बाद में एक बच्‍चे का पिता भी बना था।

50 डॉक्‍टरों की टीम ने 15 घंटे की सर्जरी की

बोस्‍टन शहर के अस्‍पताल में इस सर्जरी को 50 डॉक्‍टरों की टीम ने 15 घंटे के की लंबी प्रकिया के बाद इस सर्जरी को सफलतापूर्वक पूरा करने में कामयाबी हासिल की।

लिंग कैंसर के चलते काटना पड़ा था लिंग

जिस व्‍यक्ति का सफल सर्जरी हुई है उसे लिंग कैंसर हुआ था जिसके बाद उसके लिंग को आज से तीन साल पहले 2012 में सर्जरी कर उसके शरीर से अलग कर दिया गया था। कैंसर की बीमारी के चलते उसकी जिंदगी को बचाने के लिए ऐसा करना जरूरी था।

डॉक्‍टरों के अनुसार इस सफल प्रत्‍यारोपण के बाद  64 साल के थॉमस मैनिंग अन्‍य इंसानों की तरह यूरीन कर सकेगें और वह सेक्‍सुअल संबंध भी सफलतापूर्वक स्‍थापित कर पाने योग्‍य होंगे।

 

Latest World News