A
Hindi News विदेश अमेरिका 30 करोड़ का सोना मिला 300 साल पहले डूबे जहाज़ से

30 करोड़ का सोना मिला 300 साल पहले डूबे जहाज़ से

न्यूयार्क: अमेरिका में फ्लोरिडा के ट्रेज़र हंटर्स ने 300 साल पहले समुद्री तूफान की चपेट में आकर डूब गए एक जहाज़ी बेड़े की खोज के दौरान 350 सोने के सिक्के ढूंढ़ निकाले। यह जहाज़ी बेड़ा

30 करोड़ का सोना मिला 300...- India TV Hindi 30 करोड़ का सोना मिला 300 साल पहले डूबे जहाज़ से

न्यूयार्क: अमेरिका में फ्लोरिडा के ट्रेज़र हंटर्स ने 300 साल पहले समुद्री तूफान की चपेट में आकर डूब गए एक जहाज़ी बेड़े की खोज के दौरान 350 सोने के सिक्के ढूंढ़ निकाले। यह जहाज़ी बेड़ा तीन सदियों पूर्व हवाना के रास्ते स्पेन जा रहा था, जब उसके साथ यह दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना घटी। जल समाधि लिए हुए जहाज़ी बेड़े के मलबे और सोने पर कानूनी रूप से ब्रेंट ब्रिसबेन की कंपनी 1715 फ्लीट – क्वीनज़ ज्वेल्स का अधिकार है। कंपनी का दावा है कि उसने शाही परिवार से संबंधित 9 दुर्लभ सिक्के स्पेन के राजा को भेज दिए हैं। इन सिक्कों के मिलने से पहले दुनिया में सिर्फ 20 ऐसे शाही सिक्कों के बारे में जानकारी उपलब्ध थी।

दिलचस्प बात यह है कि सोने के सिक्के समुद्र तट पर वेरो बीच के पास उथले पानी में मिले। इसका मतलब यह है कि इस बीच पर समुद्र में तैरने का आनंद लेने वाले लोग सालों तक वहां तैरते रहे, जहां मात्र छह फिट नीचे करोड़ों रुपये के सोने के सिक्के दबे थे।

अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में यह कानून है कि बरामद ऐतिहासिक कलाकृतियां या अन्य वस्तुएं का 20 प्रतिशत राज्य के पास जाएगा और वह टालाहासी म्यूज़ियम में प्रदर्शित की जाएंगी। इस तरह से सोने के सिक्कों का 20 प्रतिशत फ्लोरिडा को मिलेगा और शेष सोने के सिक्के ब्रिसबेन, उनके सह-कप्तान औऱ गोताखोर के बीच बंटेंगे।

तीन सौ साल पहले डूबे जहाज़ी बेड़े में शामिल खजाने से लदे जहाज़ों को नई दुनिया से 24 जुलाई 1715 को निकलकर हवाना (क्यूबा) होते हुए स्पेन जाना था। दुर्भाग्य से ये जहाज़ समुद्री तूफान में फंस कर फ्लोरिडा के पास डूब गए।

इस भीषण समुद्री दुर्घटना में करीब 1000 लोगों की जान चली गई और करीब 1500 लोगों ने समुद्र तट तक तैरकर अपनी जान बचाई।

Latest World News