A
Hindi News विदेश अमेरिका टेक्सास में लगातार तबाही मचा रहा है हार्वे, अबतक 10 की मौत

टेक्सास में लगातार तबाही मचा रहा है हार्वे, अबतक 10 की मौत

चक्रवात हार्वे दक्षिणपूर्वी टेक्सास में लगातार तबाही मचा रहा है। यह इलाका बारिश और बाढ़ की भी चपेट में है। अमेरिका के चौथे सबसे बड़े शहर में राजमार्ग, घर और इर्दगिर्द के इलाके पानी में डूबे हुए हैं।

Harvey dies at 10 in Texas- India TV Hindi Harvey dies at 10 in Texas

यूस्टन: चक्रवात हार्वे दक्षिणपूर्वी टेक्सास में लगातार तबाही मचा रहा है। यह इलाका बारिश और बाढ़ की भी चपेट में है। अमेरिका के चौथे सबसे बड़े शहर में राजमार्ग, घर और इर्दगिर्द के इलाके पानी में डूबे हुए हैं। यहां कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। बचावकर्ता फंसे हुए लोगों तक नावों के जरिए पहुंच रहे हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस हफ्ते के अंत तक जब आसमान साफ होने की उम्मीद है तब तक पूरे इलाके में 30,000 से अधिक लोग अपने घरों को छोड़कर जाने को मजबूर होंगे। (ट्रंप ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी कहा, सभी विकल्प खुले हैं)

चक्रवात से जुड़े घटनाक्रम में 10 लोगों की मौत हो गयी। बाढ़ से बचकर भागने की कोशिश कर रहे सफेद रंग की वैन में सवार एक ही परिवार के छह लोगों की डूबकर मौत होने की आशंका है। उनमें से चार बच्चे हैं। यूस्टन के उत्तर में स्थित पोर्टर में 60 वर्षीय एक महिला के घर पर पेड़ गिर जाने से महिला की मौत हो गई। वहीं रोकपोर्ट शहर में भी एक बेघर व्यक्ति हार्वे की चपेट में आकर जान गवां बैठा। नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक आने वाले दिनों में सुदूरवर्ती पूर्व की काउंटी इनमें टेक्सास-लुइसियाना सीमा से लगने वाले इलाकों में 15 इंच बारिश होने की संभावना है।

सीएनएन वेदर सेंटर के मुताबिक चक्रवात हार्वे के कल फिर से टेक्सास-लुइसियाना सीमा पर दस्तक देने की आशंका है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के भी आज टेक्सास पहुंचने की उम्मीद है। वह यहां के निवासियों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिये यहां आ रहे हैं। यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने कहा कि 5,500 लोग पहले से शरणस्थलों में रह रहे हैं और यह संख्या और बढ़ सकती है। यूस्टन और ईदगिर्द के इलाकों में 1,00,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी रह रहे हैं। अपने घरों में फंसे हजारों भारतीय छात्रों को भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मदद दी। यूस्टन में भारतीय महावाणिज्य दूत अनुपम रे ने तूफान के बाद प्रभावित भारतीयों की मदद के लिये एक नंबर 18322311988 ट्वीट किया है।

Latest World News