A
Hindi News विदेश अमेरिका शरीफ़ ने सं.रा. से कहा भारत का ''हठी रवैया'' कश्मीर विवाद के समाधान में बाधा

शरीफ़ ने सं.रा. से कहा भारत का ''हठी रवैया'' कश्मीर विवाद के समाधान में बाधा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस को भारत के साथ सभी विवादों के समाधान के लिए पाकिस्तान द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी लेकिन साथ ही

Nawaz Sharif- India TV Hindi Nawaz Sharif

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस को भारत के साथ सभी विवादों के समाधान के लिए पाकिस्तान द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी लेकिन साथ ही कहा इनका कोई नतीजा नही निकल रहा है क्योंकि भारत की वार्ता में कोई दिलचस्पी नही है।

शरीफ़ ने कहा कि पड़ौसी देशों के साथ शांति बनाना पाकिस्तान की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर एक अंतरराष्ट्रीय विवाद है और ये सुरक्षा परिषद के एजेंडे में है। 

ग़ौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले भारत-पाक संबंधों में जारी तल्खी के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि भारत अकेले पाकिस्तान के साथ शांति के पथ पर आगे नहीं बढ़ सकता है और पड़ोसी देश अगर द्विपक्षीय वार्ता शुरू करना चाहता है तब उसे आतंकवाद से अलग होना होगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के सफर का पथ भी शांति का होना चाहिए। भारत का रूख धर्म को आतंकवाद से अलग करने तथा अच्छे एवं बुरे आतंकवाद के कृत्रिम वर्गीकरण को खारिज करने का है और अब दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है।

 

डॉन न्यूज़ के अनुसार शरीफ़ ने गुतेरस से कहा कि शांति के लिए कश्मीर सहित सभी लंबित मसलों पर सतत् वार्ता आवश्यक है। इसी भावना के तहत पाकिस्तान ने सं.रा. सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और कश्मीरी जनता की आकांक्षाओं की रौशनी में बातचीत के लिए भारत को बुलाया था लेकिन भारत ने सकारात्मक रवैया नही दिखाया।  

नवाज़ शरीफ़ ने आरोप लगाया कि भारत "नो-टॉक" रवैया अपना कर और भड़काऊ बयानबाज़ी कर पहले से ही तनावग्रस्त माहौल को और तनावपूर्ण बना रहा है। उन्होंने भारत पर "आत्मनिर्णय के मौलिक अधिकार को मांगने की कश्मीरी जनता की आवाज़ को दबाने" का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि कश्मीरी जनता को सं.रा. सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत मुक्त, पारदर्शी और निष्पक्ष जनमत-संग्रह की गारंटी दी गई थी लेकिन ये वादा अभी तक पूरा नही हुआ है। शरीफ ने इस मसले पर सं.रा. महासचिव से कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सं.रा. को कश्मीर मसला हल करने में अपनी वो जिम्मेदारी निभानी चाहिये जो उसने लंबे समय से नही निभाई है।

अंतोनियो गुतेरस ने शरीफ़ को आश्वासन दिया कि उन्हें भारत और पाकिस्तान के बीच संवेदनशील मसले की जानकारी है और वह पाकिस्तान सहित क्षेत्र के हर देश के लिए रचनात्मक और सकारात्मक भूमिका निभाएंगे।

Latest World News