A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में भारतीय पेशेवरों का स्वागत जारी रहने की उम्मीद: भारतीय दूत

अमेरिका में भारतीय पेशेवरों का स्वागत जारी रहने की उम्मीद: भारतीय दूत

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उम्मीद जतायी है कि उनके देश में भारतीय पेशेवरों का स्वागत जारी रहेगा क्योंकि उनकी प्रतिभा ने देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दिया है।

Indian professionals expected to continue welcoming in US: Indian envoy- India TV Hindi Image Source : PTI Indian professionals expected to continue welcoming in US: Indian envoy

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उम्मीद जतायी है कि उनके देश में भारतीय पेशेवरों का स्वागत जारी रहेगा क्योंकि उनकी प्रतिभा ने देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दिया है। ओहियो प्रांत के गवर्नर माइक डे वाइन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में संधू ने विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। उच्च शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संभावित तालमेल पर भी बात हुई, जहां भारत की प्रतिभाएं महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। 

भारतीय दूतावास द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘‘बैठक के दौरान संधू ने कहा कि भारतीय प्रतिभा ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और उम्मीद जतायी कि अमेरिका में भारतीय पेशेवरों का स्वागत जारी रहेगा । ’’ जून में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ श्रेणी के वीजा पर कामगारों के अमेरिका में प्रवेश पर साल के अंत तक प्रतिबंध लगा दिया था। 

हालांकि , इस सप्ताह वीजा की कुछ श्रेणियों में छूट की घोषणा की गयी। डे वाइन से संधू की मुलाकात के दौरान कारोबार, निवेश और लोगों के आपसी संपर्क जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। बयान में कहा गया, ‘‘उनकी बातचीत के दौरान मजबूत कारोबार, निवेश और लोगों के आपसी संपर्क तथा आर्थिक महत्व के क्षेत्रों में समझौते पर भी चर्चा हुई ।’’ संधू और डे वाइन ने ओहियो में पेशेवर और छात्रों समेत भारतीय समुदाय के एक लाख से ज्यादा सदस्यों की मौजूदगी को भी रेखांकित किया गया। उन्होंने ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में भारतवंशी वैज्ञानिक डॉ.रतन लाल के योगदान की भी सराहना की। 

Latest World News