A
Hindi News विदेश अमेरिका 'विंटर ओलंपिक' के जरिए उत्तर कोरिया को मिलेगा अपनी स्थिति बेहतर करने का मौका

'विंटर ओलंपिक' के जरिए उत्तर कोरिया को मिलेगा अपनी स्थिति बेहतर करने का मौका

व्हाइट हाउस को उम्मीद है कि ‘विंटर ओलंपिक’ में हिस्सा लेने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया को अपनी स्थिति बेहतर करने का मौका मिलेगा।

 सारा सैंडर्स - India TV Hindi सारा सैंडर्स

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस को उम्मीद है कि ‘विंटर ओलंपिक’ में हिस्सा लेने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया को अपनी स्थिति बेहतर करने का मौका मिलेगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कल एक दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें ऐसा लगता है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़े शासन के लिए यह एक मौका है कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के जरिए अपनी इस स्थिति को खत्म कर सके।’’ (अमेरिकी दबाव के कारण उत्तर कोरिया बढ़ा सकता है वार्ता के लिए कदम आगे )

उन्होंने कहा ‘‘हमें उम्मीद है कि उत्तर कोरिया को अपनी स्थिति समझ आएगी।’’ ‘विंटर ओलंपिक’ में अपने एथलीटों को दक्षिण कोरिया के साथ भाग लेने के लिए भेजने के उत्तर कोरिया के फैसले पर किए सवाल पर सारा ने यह प्रतिक्रिया दी।

सारा ने कहा, ‘‘यह पहला मौका नहीं हैं जब दोनों देश एक साथ आएं हैं। हमें उम्मीद है कि यह अनुभव उत्तर कोरिया के एथलीटों को स्वतंत्रता का हल्का स्वाद चखने का मौका देगा और यह एक ऐसी बात है जो आपसी बातचीत को प्रभावित करेगी।’’ कल दोनों कोरियाई देशों ने दक्षिण कोरिया में इस साल होने वाले ‘विंटर ओलंपिक’ में एक साथ मार्च करने का फैसला किया था।

Latest World News