A
Hindi News विदेश अमेरिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में प्रकृति केंद्र का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में प्रकृति केंद्र का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां एक प्राकृतिक केंद्र का उद्घाटन किया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत का यह प्राचीन शारीरिक और मानसिक व्यायाम दुनिया को एक सूत्र में बांधने वाली शक्ति बन सकता है।

<p>narendra modi</p>- India TV Hindi narendra modi

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां एक प्राकृतिक केंद्र का उद्घाटन किया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत का यह प्राचीन शारीरिक और मानसिक व्यायाम दुनिया को एक सूत्र में बांधने वाली शक्ति बन सकता है। मोदी ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वीडियो लिंक के जरिए न्यूयॉर्क के कैटस्किल्स इलाके में ‘ वाईओ 1 नेचर क्युर सेंटर ’ का उद्घाटन किया। (पाकिस्तान को ‘इस्लाम का गढ़’ बनाने के लिए आतंकी हाफिज सईद का बेटा और दामाद भी लड़ेंगे चुनाव )

यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा कि वाईओ 1 न्यूयॉर्क में ‘‘ बड़ा भारतीय निवेश ’’ है और इससे न्यूयॉर्क वासियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि महज तीन वर्षों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अब दुनियाभर में एक जन आंदोलन बन गया है और यह कई देशों में सार्वजनिक जीवन का अहम हिस्सा बन गया है।

उन्होंने कहा , ‘‘ इसका प्रभाव केवल इसी दिन तक सीमित नहीं है। यह योग से प्रेरित लाखों लोगों के लिए शुरुआत करने का अवसर बन गया है , वे इसे करने का संकल्प ले रहे हैं। ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ योग में बढ़ती रूचि मुझे उम्मीद से भर देती है। मैं उम्मीद करता हूं कि योग दुनिया को एक सूत्र में बांधे रखने की शक्ति बन सके। ’’

Latest World News