A
Hindi News विदेश अमेरिका राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन सबसे पहले करेंगे इस देश के प्रधानमंत्री को फोन

राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन सबसे पहले करेंगे इस देश के प्रधानमंत्री को फोन

इससे पहले पद भार संभालने के बाद पहले दिन बाइडन ने कांग्रेस को एक समग्र आव्रजन विधेयक भेजा। इस विधेयक में आव्रजन से जुड़ी व्यवस्था में प्रमुख संशोधन किये जाने का प्रस्ताव है।

President Biden's first foreign leader call will be to PM Trudeau- India TV Hindi Image Source : AP इससे पहले पद भार संभालने के बाद पहले दिन बाइडन ने कांग्रेस को एक समग्र आव्रजन विधेयक भेजा।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पद भार संभालने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो से फोन पर बात करेंगे। टड्रो ऐसे पहले विदेशी नेता होंगे, जिनसे बाइडन फोन पर बात करेंगे। यह जानकारी व्हाइट हाउस की ओर से दी गई है। राष्ट्रपति बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे उम्मीद है कि जो बाइडन जस्टिन टड्रो को फोन करेंगे। इस दौरान बाइडन कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन को लेकर लिए हमारे फैसले और कनाडा के साथ अमेरिका के रिश्तों को मजबूत बनाने जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।"

दरअसल, जो बाइडन ने राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद विवादास्पद कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन के विस्तार पर भी रोक लगाने के आदेश पर दस्तखत किए हैं। कीस्टोन एक तेल पाइपलाइन है, जो कच्चे तेल को कनाडा से अमेरिका तक ले जाने की परियोजना है। हालांकि, बाइडेन के इस आदेश के बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो ने नाराजगी जताते हुए कहा था कि वह इस फैसले से नाखुश हैं।

प्रधानमंत्री टड्रो ने कहा, "हम निराश हैं, लेकिन कीस्टोन एक्सएल पर अपने चुनाव अभियान के वादे को पूरा करने के राष्ट्रपति के फैसले को स्वीकार करते हैं।" इसके साथ ही टड्रो ने कहा, "मैं प्रदूषण को कम करने, जलवायु परिवर्तन से निपटने, कोविड-19 से लड़ने, मध्यम वर्ग की नौकरियां पैदा करने और सभी के लिए एक स्थायी आर्थिक सुधार का समर्थन करके बेहतर निर्माण करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।"

कीस्टोन एक्सएल परियोजना को 2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अस्वीकार कर दिया था। हालांकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में इस फैसले को उलट दिया और पाइपलाइन परियोजना के लिए अनुमति प्रदान कर दी थी।

इससे पहले पद भार संभालने के बाद पहले दिन बाइडन ने कांग्रेस को एक समग्र आव्रजन विधेयक भेजा। इस विधेयक में आव्रजन से जुड़ी व्यवस्था में प्रमुख संशोधन किये जाने का प्रस्ताव है। ‘यूएस सिटीजनशिप एक्ट ऑफ 2021’ में आव्रजन प्रणाली को उदार बनाया गया है। इस विधेयक के जरिये हजारों की संख्या में अप्रवासियों और अन्य समूहों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ होगा और अमेरिका के बाहर ग्रीन कार्ड के लिए परिवार के सदस्यों को कम समय तक इंतजार करना पड़ेगा। 

Latest World News