A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: ट्रंप के शपथ ग्रहण से पहले पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प

अमेरिका: ट्रंप के शपथ ग्रहण से पहले पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प

वॉशिंगटन: शपथ ग्रहण की तैयारी हेतु अनुष्ठानों और समारोहों के लिए देश को एकजुट करने के आह्वान के साथ गुरुवार को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वॉशिंगटन में प्रवेश करते ही उनके विरोधियों

AP Photo- India TV Hindi AP Photo

वॉशिंगटन: शपथ ग्रहण की तैयारी हेतु अनुष्ठानों और समारोहों के लिए देश को एकजुट करने के आह्वान के साथ गुरुवार को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वॉशिंगटन में प्रवेश करते ही उनके विरोधियों और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई, जो ध्रुवीकृत देश के मूड को दर्शाती है। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सैकड़ों की संख्या में ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों ने प्रेस क्लब भवन के निकट सड़क पर आग लगा दी। ट्रंप के समर्थक प्रेस क्लब में जश्न मना रहे थे। दंगा रोकने को तैयार पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काली मिर्च स्प्रे से जवाब दिया। पुलिस ने कहा कि इस घटना में न तो कोई गंभीर रूप से घायल हुआ और न ही किसी को गिरफ्तार किया गया। प्रदर्शनकारियों ने उत्सव में भाग लेने जा रहे लोगों पर अंडे भी फेंके, जिसे पराजित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का मजाक उड़ाते हुए 'डेप्लोराबॉल' के रूप में देखा गया। हिलेरी ने ट्रंप समर्थकों को 'खेदजनक' के रूप में वर्णन किया था।

AP Photo

ट्रंप उक्त समारोह में उपस्थित नहीं थे, लेकिन उनके कर्मचारियों और चुनाव प्रचार के लिए चंदा देने वालों के लिए वॉशिंगटन स्थित यूनियन स्टेशन पर आयोजित 'ब्लैक टाई डिनर' में वह शामिल थे। उन्होंने अपने विरोधियों के बारे में कहा, ‘वे लोग बिल्कुल पागल होते जा रहे हैं।’ इससे पहले लिंकन मेमोरियल में आयोजित एक संगीत कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, ‘हम देश को एकजुट करने जा रहे हैं। हम अमेरिका को उसके लोगों के लिए एक बार फिर महान बनाने जा रहे हैं।’ शपथ ग्रहण समारोह में शुक्रवार को प्रतिभागियों और विरोधियों के रूप में करीब नौ लाख लोगों के उपस्थित होने की उम्मीद है। गृहमंत्री जेह जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा कि कानून प्रवर्तन के लिए 28,000 कर्मी तैनात किए जाएंगे।

AP Photo

राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप अपना कार्यकाल शुक्रवार को शुरू कर रहे हैं, लेकिन रूसी हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर उनके चुनाव को अवैध घोषित करने के लगातार प्रयासों के साथ वह अभूतपूर्व विरोध का सामना कर रहे हैं, जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से उन्हें कुछ ही कम लोकप्रिय मत मिले थे। अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिक अधिकार नेता जॉन लेविस का समर्थन करते हुए कांग्रेस के करीब 70 सदस्यों ने घोषणा की है कि वे शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करेंगे। लेविस जोर देकर कहते हैं कि ट्रंप वैध राष्ट्रपति नहीं हैं। भारतीय अमेरिकी मूल की कांग्रेस सदस्य प्रमिला जयपाल ने कहा है कि वह बहिष्कार में भाग लेंगी, लेकिन 4 अन्य भारतीय मूल के सदस्यों ने कहा है कि वे वहां उपस्थित रहेंगे। समारोह में हिलेरी क्लिंटन के भी उपस्थित रहने की संभावना है।

जे20 नामक एक संगठन ने चेतावनी दी है कि वह समारोह में टिकट धारियों के प्रवेश के लिए सुरक्षा नियंत्रण चौकियों और अन्य कहीं भी विरोध प्रदर्शन करेंगे। अन्य संगठन भी विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। गत सप्ताह न्यूयॉर्क और देश भर के अनेक शहरों में कई विरोध प्रदर्शन हुए थे। ट्रंप राष्ट्रपति के अतिथि गृह ब्लेयर हाउस में ठहरे हुए हैं। शुक्रवार सुबह वह एक चर्च में जाएंगे। इसके बाद वह ह्वाइट हाउस जाएंगे। वहां से वह राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ कैपिटल (कांग्रेस भवन) जाएंगे, जहां मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। कांग्रेस भवन से नए राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप अपने परिवार के साथ ह्वाइट हाउस के लिए रवाना होंगे।

Latest World News