A
Hindi News विदेश अमेरिका 1600 करोड़ रुपये का पासवर्ड भूल गया है शख्स, अब लिया यह बड़ा फैसला

1600 करोड़ रुपये का पासवर्ड भूल गया है शख्स, अब लिया यह बड़ा फैसला

एक बार सोचकर देखिए कि उस शख्स को कैसा लगता होगा जिसे पता हो कि वह अरबपति है, लेकिन वह अपने पैसे का एक धेला भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

Stefan Thomas Bitcoin, Stefan Thomas Bitcoin Loss, San Francisco man Bitcoin Loss, Stefan Thomas- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL स्टीफन थॉमस नाम के शख्स के पास 220 मिलियन डॉलर (1608 करोड़ रुपये) के बिटकॉइन हैं लेकिन यह सारा पैसा एक हार्ड ड्राइव में लॉक है।

न्यूयॉर्क: एक बार सोचकर देखिए कि उस शख्स को कैसा लगता होगा जिसे पता हो कि वह अरबपति है, लेकिन वह अपने पैसे का एक धेला भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में रहने वाले स्टीफन थॉमस की किस्मत भी कुछ ऐसी ही है। दरअसल, थॉमस के पास 220 मिलियन डॉलर (1608 करोड़ रुपये) के बिटकॉइन हैं लेकिन यह सारा पैसा एक हार्ड ड्राइव में लॉक है। दिक्कत की बात यह है कि थॉमस हार्ड ड्राइव का पासवर्ड भूल गए हैं और अब उनकी अपने पैसों तक पहुंच की उम्मीद काफी कम रह गई है।

‘सही पासवर्ड डालने के सिर्फ 2 मौके बचे’
थॉमस की मुसीबत यह है कि उनके हार्डड्राइव में 10 बार गलत पासवर्ड डालने पर यह हमेशा के लिए लॉक हो जाएगा और वह अपने 8 मौके इस्तेमाल कर चुके हैं। बता दें कि थॉमस के बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक स्टोरी प्रकाशित की थी जिसके बाद वह पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गए हैं। सिर्फ थॉमस ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में तमाम ऐसे लोग हैं जिन्होंने शुरुआती दौर में बिटकॉइन खरीदा और पासवर्ड कहीं लिखकर भूल गए। बाद में जब इसकी कीमतें आसमान छूने लगीं तो उन्हें अपना पासवर्ड याद ही नहीं रहा और वे करोड़ों और अरबों के मालिक होते हुए भी इसका एक पैसा नहीं छू सके।

‘मैंने मान लिया है कि अब ये नहीं मिलेगा’
थॉमस का कहना है कि अब उन्होंने मान लिया है कि यह पैसा उन्हें नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी रकम के बारे में जानकर दुनिया भर से लोगों ने उन्हें तमाम तरह की सलाह दी है, लेकिन उन्होंने अभी तक किसी की सलाह नहीं आजमाई है। थॉमस ने कहा कि 2012 में उन्हें पहली बार अहसास हुआ था कि वह इसका पासवर्ड भूल चुके हैं। उन्होंने कहा कि मैंने यह कहानी दुनिया को इसलिए बताई ताकि लोग अपने पासवर्ड को संभाल कर रख सकें और उन्हें मेरी तरह नुकसान न झेलना पड़े।

Latest World News