A
Hindi News विदेश अमेरिका UN में पाक को सुषमा का करारा जवाब, जिनके घर शीशे के बने हो वे दूसरों पर पत्‍थर नहीं फेंका करते

UN में पाक को सुषमा का करारा जवाब, जिनके घर शीशे के बने हो वे दूसरों पर पत्‍थर नहीं फेंका करते

उरी हमले के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के मुद्दे को उछालने की कोशिश की थी आज उसका भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने करारा जवाब दिया।

sushma swaraj- India TV Hindi sushma swaraj

न्यूयॉर्क: भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को चुन-चुनकर जवाब दिया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने अपने भाषण में कहा था कि कश्मीर में भारत मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है इसके जवाब में सुषमा स्वराज ने कहा कि जिनके घर शीशे के होते हैं वो दूसरे पर पत्थर नहीं फेंका करते। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बलूचिस्तान में यातना की हद पार कर रहा है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

पाकिस्तान पर चुटकी लेते हुए सुषमा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र में कहा कि हमारे बीच ऐसे देश हैं जहां संयुक्त राष्ट्र की ओर से नामित आतंकवादी स्वतंत्र रूप से विचरण कर रहे हैं और दंड के भय के बिना जहरीले प्रवचन दे रहे हैं। उनका इशारा मुम्बई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता और जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद की ओर था।

उन्होंने ऐसे देशों को अलग थलग करने की पुरजोर वकालत की जो आतंकवाद की भाषा बोलते हों और जिनके लिए आतंकवाद को प्रश्रय देना उनका अचरण बन गया है। सुषमा ने कहा, दुनिया में ऐसे देश हैं जो बोते भी हैं तो आतंकवाद, उगाते भी हैं तो आतंकवाद, बेचते हैं तो भी आतंकवाद और निर्यात भी करते हैं तो आतंकवाद का। आतंकवादियों को पालना उनका शौक बन गया है। ऐसे शौकीन देशों की पहचान करके उनकी जबावदेही सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, हमें उन देशों को भी चिन्हित करना चाहिए जहां संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी सरेआम जलसे कर रहे हैं, प्रदर्शन निकालते हैं, जहर उगलते हैं और उनके पर कोई कार्यवाही नहीं होती। इसके लिए उन आतंकवादियों के साथ वे देश भी दोषी हैं जो उन्हें ऐसा करने देते हैं। ऐसे देशों की विश्व समुदाय में कोई जगह नहीं होनी चाहिए। उन्होंने विश्व समुदाय से ऐसे देशों को अलग थलग करने का आह्वान किया।

विश्व मंच से सुषमा ने पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाते हुए साफ कह दिया कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा। पाकिस्तान कभी कश्मीर ले पाएगा ये ख्वाब देखना छोड़ दे। सुषमा ने दुनिया के अन्य हिस्सों में आतंकी वारदातों का ज़िक्र करते हुए उरी और पठानकोट हमले का भी ज़िक्र किया। इस बार नवाज़ शरीफ़ को इशारों में सुषमा ने बताया कि जो आतंकवाद फैलाते हैं, वो मानवाधिकार का सबसे बड़ा उल्लंघन करते हैं। छोटे-छोटे आतंकी समूह आज राक्षस बन चुके हैं।जिसके अनगिनत हाथ-पांव हैं।

देखिए वीडियो-

Latest World News