A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में बेकाबू हुआ Coronavirus, न्यूयार्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में Covid-19 से संक्रमित हुआ बाघ

अमेरिका में बेकाबू हुआ Coronavirus, न्यूयार्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में Covid-19 से संक्रमित हुआ बाघ

न्यूयॉर्क शहर स्थित वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स जू में एक बाघ कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। बीबीसी के अनुसार, नादिया नाम की चार साल की मादा मलयन प्रजाति की बाघिन सहित तीन अन्य बाघ व तीन अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी हो रही है और सभी के ठीक होने की उम्मीद है। 

अमेरिका में बेकाबू हुआ Coronavirus, न्यूयार्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में Covid-19 से संक्रमित हुआ बाघ- India TV Hindi अमेरिका में बेकाबू हुआ Coronavirus, न्यूयार्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में Covid-19 से संक्रमित हुआ बाघ

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क शहर स्थित वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स जू (चिड़ियाघर) में एक बाघ कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। बीबीसी के अनुसार, नादिया नाम की चार साल की मादा मलयन प्रजाति की बाघिन सहित तीन अन्य बाघ व तीन अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी हो रही है और सभी के ठीक होने की उम्मीद है। चिड़ियाघर ने बयान जारी कर कहा, "हम सावधानी के साथ बाघिन की जांच कर रहे हैं और इस दौरान जो नई जानकारी कोविड-19 को लेकर हमें मिलेगी, उससे इस महामारी को समझने में दुनिया की मदद होगी।"

चिड़ियाघर ने कहा, "हालांकि, जानवरों (अस्वस्थ) की भूख में कुछ कमी देखने को मिली है। ब्रोंक्स चिड़ियाघर में पशु चिकित्सक बाघों की अच्छी देखभाल कर रहे हैं और वे अपने कीपर्स (देखभाल करने वालों) के साथ इंटरैक्टिव हैं।" चूंकि मार्च के मध्य से चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था, इसलिए माना जा रहा है कि जानवरों को किसी जूकीपर ने संक्रमित किया है।

इससे पहले बेल्जियम में एक बिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है था। इसमें बिल्ली में वायरस का संक्रमण उसकी अपनी ही मालकिन से हुआ है। बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस मामले की पुष्टि की है। 

बेल्जियम के वायरल डिजीज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रमुख स्टीवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले की जानकारी दी है। स्टीवन ने बताया है कि एक हफ्ते पहले ही बिल्ली की मालकिन में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया।

वहीं न्यूयॉर्क राज्य में पिछले 24 घंटे में 630 लोगों की मौत हो गई है और यहां कोविड-19 से रोजाना सबसे ज्यादा मौत होने का सिलसिला जारी है। वहीं गवर्नर एंड्र्यू क्योमो ने चेतावनी दी है कि करीब सात दिनों में राज्य में प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है। 

राज्य में पहली बार दो से तीन अप्रैल के बीच एक दिन में सबसे ज्यादा 562 मौत हुई थी यानि हर ढाई मिनट में संक्रमण के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई। चार अप्रैल के बाद 24 घंटे में मृतकों की संख्या 630 हो गई जिसके बाद शुक्रवार की सुबह का 2,935 का आंकड़ा बढ़कर 3,565 पर पहुंच गया। 

Latest World News