A
Hindi News विदेश अमेरिका परमाणु हथियार कार्यक्रमों को नष्ट किए बगैर उत्तर कोरिया से प्रतिबंध नहीं हटेंगे: अमेरिका

परमाणु हथियार कार्यक्रमों को नष्ट किए बगैर उत्तर कोरिया से प्रतिबंध नहीं हटेंगे: अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित बैठक से चंद दिन पहले ही अमेरिका ने एक बड़ा बयान दिया है...

United States: Mike Pompeo says North Korea nukes must all go before sanctions end | AP- India TV Hindi United States: Mike Pompeo says North Korea nukes must all go before sanctions end | AP

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित बैठक से चंद दिन पहले ही अमेरिका ने एक बड़ा बयान दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि उत्तर कोरिया से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध तब तक हटाए नहीं जाएंगे, जब तक वह अपने सभी परमाणु हथियार कार्यक्रमों को नष्ट नहीं कर देता। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पॉम्पियो ने शुक्रवार को कहा कि इसमें उत्तरी कोरिया के बाहर स्थित अज्ञात संभावित अवैध स्थल शामिल होंगे।

पॉम्पियो ने कहा, ‘मैं इसके विवरण की गहराई में नहीं जाना चाहता लेकिन जब आप पूर्ण निरस्त्रीकरण की बात करते हैं तो इसमें सभी परमाणु स्थल शामिल होंगे, सिर्फ वहीं नहीं जो सर्वविदित हैं। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना है, कि यह कार्य पूरा हो। परमाणु निरस्त्रीकरण उत्तर कोरिया की ओर से बहुत बड़ी प्रतिबद्धता है और इसके समारूप सुरक्षा आश्वासन भी होना चाहिए।’ गौरतलब है कि 12 जून को ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता होनी है।

ट्रंप और किम की बातचीत कई हिचकोलों के बाद होने जा रही है। कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने अचानक शिखर वार्ता का रद्द कर दिया था, लेकिन फिर कुछ घंटे बाद उत्तर कोरिया से सकारात्मक जवाब मिलने पर उन्होंने कहा था कि बातचीत अभी भी हो सकती है। अमेरिका की तरफ से हाल ही में कुछ ऐसे बयान आए जिससे लगा कि बातचीत एक बार फिर खटाई में पड़ जाएगी लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि दोनों नेता 12 जून को सिंगपुर में मिलने के लिए तैयार हैं।

Latest World News