A
Hindi News विदेश अमेरिका कोविड-19 संकट के बीच अमेरिकी संसद का सत्र होगा शुरू, चुनाव परिणाम को दी जाएगी चुनौती

कोविड-19 संकट के बीच अमेरिकी संसद का सत्र होगा शुरू, चुनाव परिणाम को दी जाएगी चुनौती

अमेरिकी संसद के रविवार को शुरू हो रहे नए सत्र में सांसद ऐसे समय में शपथ ग्रहण करेंगे

<p>US Congress</p>- India TV Hindi Image Source : AP US Congress

वाशिंगटन। अमेरिकी संसद के रविवार को शुरू हो रहे नए सत्र में सांसद ऐसे समय में शपथ ग्रहण करेंगे, जब कुछेक रिपब्लिकन सांसद राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव परिणाम को चुनौती दे रहे हैं और देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी को उनकी पार्टी पुन: प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नियुक्त करेगी। प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत बरकरार है, लेकिन पिछले 20 साल में पार्टी ने इस बार सबसे कम अंतर से बढ़त हासिल की है। 

जॉर्जिया से सीनेट की दो सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव के परिणाम के बाद स्पष्ट होगा कि सीनेट पर किस का नियंत्रण होगा। हालांकि देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने चुनाव में फर्जीवाड़े के आरोप लगाए हैं, लेकिन देशभर के चुनाव अधिकारियों ने इन आरोपों का खंडन किया है। बाइडन को निर्वाचन मंडल के चुनाव में जीत मिली थी। 

निर्वाचन मंडल बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा करेगा। रिपब्लिकन नेता निर्वाचन मंडल की बुधवार को होने वाली बैठक में बाइडन की जीत को चुनौती देंगे। रिपब्लिकन नेता टेलर ग्रेने ने कहा, ‘‘छह जनवरी की चुनौती बाकी है।’’

Latest World News