A
Hindi News विदेश अमेरिका रिश्तों को सुधारने के लिए वाशिंगटन में मिलेंगे अमेरिकी-रूसी राजदूत

रिश्तों को सुधारने के लिए वाशिंगटन में मिलेंगे अमेरिकी-रूसी राजदूत

पिछले साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर उत्पन्न हुए विवादों के बीच दोनों देशों के वरिष्ठ राजनयिक अगले सप्ताह मुलाकात कर अनेक विवादों पर चर्चा करेंगे।

US Russian ambassador to meet in Washington to improve...- India TV Hindi US Russian ambassador to meet in Washington to improve relations

वाशिंगटन: पिछले साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर उत्पन्न हुए विवादों के बीच दोनों देशों के वरिष्ठ राजनयिक अगले सप्ताह मुलाकात कर अनेक विवादों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कल कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के तीसरे क्रम के राजनयिक थॉमस शैनन 17 जुलाई को रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव से वाशिंगटन में मुलाकात करेंगे। मॉस्को ने युक्रेन में संघर्ष से जुड़े नये अमेरिकी प्रतिबंधों का हवाला देते हुए जून के आखिर में सेंट पीट्सबर्ग में समकक्षों के बीच होने वाली पिछली बैठक को रद्द कर दिया था। नॉर्ट ने बताया, शैनन इस पर काफी मेहनत कर रहे हैं क्योंकि हम उन चीजों को खोजने की कोशिश कर रहे है जिनसे हम इन कुछ तथाकथित परेशानियों से निपट सकते हैं। (इस हरकत पर ट्रंप ने की अपने बेटे की प्रशंसा)

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि  अब अमेरिका एवं रूस संबंधों को आगे बढ़ाने का समय आ गया है। ट्रंप ने व्लादिमीर पुतिन द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप से इनकार के बाद यह बयान दिया था। ट्रंप ने रविवार को कहा कि उन्होंने शुक्रवार को हैम्सबर्ग में जी20 सम्मेलन से इतर पुतिन के साथ मुलाकात में दो बार उनसे चुनाव में हस्तक्षेप के बारे में पूछा था, जिससे उन्होंने इनकार कर दिया।

ट्रंप ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "मैंने पुतिन से दो बार चुनाव में रूस के हस्तेक्षप करने के बारे में पूछा, जिससे उन्होंने इनकार कर दिया। मैं पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर चुका हूं।" ट्रंप ने एक अन्य संदेश में कहा, "हमने सीरिया के कई हिस्सों में संघर्षविराम पर चर्चा की, जिससे लोगों की जिंदगियां बच सकती हैं। अब रूस के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने का समय आ गया है।" हालांकि, ट्रंप के इन पोस्टों की डेमोक्रेटिक एवं रिपब्लिकन दोनों ने कड़ी आलोचना की थी।

Latest World News