A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका के रक्षा प्रमुख ने कहा, हमारे सैनिक सीरिया छोड़कर पश्चिमी इराक जा रहे हैं

अमेरिका के रक्षा प्रमुख ने कहा, हमारे सैनिक सीरिया छोड़कर पश्चिमी इराक जा रहे हैं

अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा है कि सीरिया से निकलने वाले अमेरिकी सैनिकों का अगला ठिकाना पश्चिमी इराक होगा।

US troops leaving Syria will go to Iraq, says Pentagon chief Mark Esper | AP File- India TV Hindi US troops leaving Syria will go to Iraq, says Pentagon chief Mark Esper | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा है कि सीरिया से निकलने वाले अमेरिकी सैनिकों का अगला ठिकाना पश्चिमी इराक होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान योजना के मुताबिक सीरिया छोड़ने वाले सभी अमेरिकी सैनिक पश्चिमी इराक जाएंगे। एस्पर ने एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान देते हुए कहा कि सेना इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ अभियान चलाना जारी रखेगी। आपको बता दें कि उन्होंने पहली बार इस बारे में जानकारी दी है कि अमेरिकी सैनिक सीरिया के बाद कहां जा रहे हैं।

700 सैनिक जाएंगे पश्चिमी इराक
पश्चिम एशिया की यात्रा पर अपने साथ जा रहे संवाददाताओं से एस्पर ने इन संभावनाओं से इंकार नहीं किया कि अमेरिकी सेना इराक से सीरिया के अंदर आतंकवाद निरोधक अभियान चलाएगी। लेकिन उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इन पर विस्तार से काम किया जाएगा। पहली बार उन्होंने बयान देकर स्पष्ट किया कि अमेरिकी सैनिक सीरिया छोड़ने के बाद कहां जा रहे हैं और आईएस से किस तरह लड़ा जाएगा। एस्पर ने कहा कि सीरिया छोड़ रहे 700 सैनिकों के पश्चिमी इराक जाने की योजना के बारे में उन्होंने इराक के अपने समकक्ष से बात की है। 

शनिवार को वॉशिंगटन से रवाना हुए एस्पर
एस्पर शनिवार को वॉशिंगटन से रवाना हुए। इस बीच तुर्की के सीरिया के सीमावर्ती इलाकों में हमले के बाद अमेरिकी सैनिक उत्तर सीरिया से हटते जा रहे हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने ट्रंप को फोन कर स्पष्ट किया था कि उनकी सेना कुर्दिश बलों को पीछे हटाने के लिए हमले करने जा रही है जिसके बाद ट्रंप ने सीरिया में तैनात करीब एक हजार अमेरिकी सैनिकों में से अधिकतर को वहां से हटने के आदेश दिए थे। कुर्दिश बलों को तुर्की आतंकवादी मानता है।

Latest World News