A
Hindi News विदेश अमेरिका उत्तर कोरिया की मिसाइल से क्यों डरा गया अमेरिका?

उत्तर कोरिया की मिसाइल से क्यों डरा गया अमेरिका?

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया भले ही छोटा देश क्यों ना हो लेकिन बड़े पैमाने पर बर्बादी करने वाले और विध्वंसक हथियारों के मामले में यह बहुत आगे है। उत्तर कोरिया का दावा है कि उसके

thaad- India TV Hindi thaad

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया भले ही छोटा देश क्यों ना हो लेकिन बड़े पैमाने पर बर्बादी करने वाले और विध्वंसक हथियारों के मामले में यह बहुत आगे है। उत्तर कोरिया का दावा है कि उसके पास एटम बम भी है। ऐसे ही हथियारों के बल पर यहां का तानाशाह किम जोंग अपने पड़ोसी देशों और यहां तक कि अमेरिका को भी धमकाता रहता है। कुछ ही समय पहले कोरिया ने हाइड्रोजन बम का परिक्षण करने का दावा किया था और अब उस पर बड़े पैमाने तबाही मचाने वाली ऐसी मिसाइल के परीक्षण का आरोप लगाया जा रहा है, जिसकी रेंज में अमेरिका भी आता है।

इससे अमेरिका को यह महसूस हो रहा है कि उत्तर कोरिया अब अमेरिका से भी टक्कर लेने की सोच रहा है। इसी वजह से अमेरिका कोरियाई ठिकानों पर मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात करने जा रहा है। यह अमेरिका का एशिया में पहला मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। अमेरिका के इस फैसले से अमेरिका और चीन के रिश्तों में दरार आने की भी संभावना है।

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वह उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर टर्मिनल हाई एल्टिट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम यानी THAAD लगाएंगे। आपको बता दे कि अगर अमेरिका इस राडार को लगाता है, तो इससे चीन भी इसकी रेंज में आ जाएगा। अमेरिका ने यह कदम उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिलने वाली धमकियों के बाद उठाया है।

क्या है THAAD
1. यह दुनिया का सबसे एडवांस मिसाइल डिफेंस सिस्टम है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest World News