A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने किया होश उड़ाने वाली मिसाइल Minuteman-3 का टेस्ट, 10 हजार किमी दूर का लक्ष्य भेदने में सक्षम

अमेरिका ने किया होश उड़ाने वाली मिसाइल Minuteman-3 का टेस्ट, 10 हजार किमी दूर का लक्ष्य भेदने में सक्षम

अमेरिकन एयरफोर्स ने यह भी स्पष्ट किया कि इस टेस्ट का वैश्विक घटनाओं से कोई लेना देना नहीं है। हालांकि 10 हजार किमी रेंज वाली इस मिसाइल के टेस्ट पर चीन की भी नजर रही होगी।

अमेरिका ने किया होश उड़ाने वाली मिसाइल Minuteman-3 का टेस्ट, 10 हजार किमी दूर का लक्ष्य भेदने में सक्- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका ने किया होश उड़ाने वाली मिसाइल Minuteman-3 का टेस्ट, 10 हजार किमी दूर का लक्ष्य भेदने में सक्षम

America Missile Test: अमेरिका ने एक ऐसी खतरनाक मिसाइल का परीक्षण किया है, जो 10 हजार किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल का नाम मिनटमैन 3 है।  हालांकि अमेरिका ने इस मिसाइल के टेस्ट को करने के बाद स्पष्ट किया कि इस मिसाइल टेस्ट का उपयोग यह प्रदर्शित करना है कि न्यूक्लियर डेटरेंस सुरक्षित और प्रभावी बना रहे। अमेरिकन एयरफोर्स ने यह भी स्पष्ट किया कि इस टेस्ट का वैश्विक घटनाओं से कोई लेना देना नहीं है। हालांकि 10 हजार किमी रेंज वाली इस मिसाइल के टेस्ट पर चीन की भी नजर रही होगी।

अमेरिका में कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से इस मिसाइल का टेस्ट किया गया। 19 अप्रैल की सुबर 5.11 बजे एयरबोर्न लॉन्च कंट्रोल सिस्टम से एक टेस्ट री.एंट्री व्हीकल से लैस एक अनआर्म्ड मिनटमैन 3 मिसाइल को लॉन्च किया गया। 

परीक्षण के बाद अमेरिका ने क्या कहा

एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड के कमांडर जनरल थॉमस ए बुसिएरे ने कहा कि हमारी वायु सेना में सामरिक प्रतिरोध सबसे महत्वपूर्ण मिशन है और अमेरिका की रक्षा की आधारशिला है। यह हमें पूरी दुनिया में कहीं भी, कभी भी हमला करने और युद्ध के लिए तैयार रखेगा। अमेरिकी न्यूक्लियर फोर्सेज हमेशा देश की रक्षा के लिए तैयार है।मिनटमैन-3 के रीएंट्री व्हीकल ने मार्शल द्वीप समूह में क्वाजालीन एटोल तक लगभग 4200 मील की यात्रा की। ये परीक्षण आईसीबीएम हथियार प्रणाली की सटीकता और विश्वसनीयता को सत्यापित करता है।

मिनटमैन की ये है स्पीड 

मिनटमैन.3 मिसाइल की रेंज 10 हजार किलोमीटर है। इसकी स्पीड मैक 23 या 24000 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Latest World News