A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदुओं की रक्षा के लिए बनेगा 'कांग्रेसनल कॉकस', यूएस सांसदों ने की घोषणा

अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदुओं की रक्षा के लिए बनेगा 'कांग्रेसनल कॉकस', यूएस सांसदों ने की घोषणा

अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदुओं की रक्षा के लिए 'कांग्रेसनल कॉकस' बनाया जाएगा। कांग्रेसनल हिंदू कॉकस की शुरुआत हमारे देश की राजधानी में हिंदू-अमेरिकी समुदाय के मुद्दों को उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदुओं की रक्षा के लिए बनेगा 'कांग्रेसनल कॉकस'- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदुओं की रक्षा के लिए बनेगा 'कांग्रेसनल कॉकस'

America: अमेरिका में ​अल्पसंख्यक हिंदुओं की रक्षा के लिए अमेरिका में नई कवायद की जा रही है। अल्पसंख्यक हिंदुओं के हितों की रक्षा के लिए अमेरिका में रिपब्लिकन सांसद पीट सेंशस और एलिस स्टेफनिक ने मंगलवार को 'कांग्रेसनल हिंदू कॉकस' बनाने की घोषणा की। जिससे कि इस धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के हितों की रक्षा की जा सके। साथ ही संसद में उनके मुद्दों को उठाया जा सके। 

हिंदु अमेरिकी समुदाय के मुद्दों को उठाने में मिलेगी मदद

मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मूल रूप से 115वीं कांग्रेस के दौरान स्थापित ‘कॉकस’ ने हिंदू-अमेरिकी समुदाय और नीति-निर्माताओं के बीच महत्वपूर्ण संबंध बनाने में अहम भूमिका निभाई है। सेशंस ने कहा, "कांग्रेसनल हिंदू कॉकस की शुरुआत हमारे देश की राजधानी में हिंदू-अमेरिकी समुदाय के मुद्दों को उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम उनकी चिंताओं को दूर करने, उनके योगदान का जश्न मनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि सरकार उनकी आवाज भी सुने।

सिख, जैन और बौद्ध धर्म के सदस्य भी होंगे शामिल

बयान में कहा गया है कि इसमें अन्य धर्मों जैसे सिख, जैन और बौद्ध के सदस्य भी शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि सांसद सेशंस और स्टेफनिक की अध्यक्षता में ‘कांग्रेसनल हिंदू कॉकस’ उन मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए समर्पित है, जो हिंदू-अमेरिकी समुदाय के लिए अहम हैं। यह समूह (कॉकस) भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ब्रिटेन और नीदरलैंड सहित विभिन्न देशों के हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करता है।

सांसदों के अनुसार, ‘कांग्रेसनल हिंदू कॉकस’ मुक्त उद्यम, सीमित सरकार, वित्तीय अनुशासन, मजबूत पारिवारिक मूल्यों और सत्तावादी शासन के खिलाफ प्रभावी विदेश नीति की वकालत करता है। इसमें कहा गया है कि सेशंस और स्टेफनिक के अलावा, ‘कॉकस’ में सांसद एंडी बिग्स जैसे सदस्य भी शामिल हैं।  

Latest World News