A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी सदन स्पीकर की वोटिंग में ट्रंप को मिला केवल 1 वोट, सांसदों ने उनके नाम पर लगाए ठहाके

अमेरिकी सदन स्पीकर की वोटिंग में ट्रंप को मिला केवल 1 वोट, सांसदों ने उनके नाम पर लगाए ठहाके

सदन के नए स्पीकर के चुनाव के लिए तीन दिन 11 बार मतदान कराया जा चुका है लेकिन अभी तक किसी को बहुमत नहीं मिला है। तीसरे दिन सदन में हुए मतदान में भी जब किसी को बहुमत नहीं मिला तो सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका की राजनीति में आजकल डोनाल्ड ट्रंप चर्चा में बने हुए हैं। कभी उनके पुराने कार्यकाल के फैसलों को लेकर तो कभी सत्ता छोड़ने के दौरान हुए बवाल को लेकर। लेकिन अमेरिकी संसद में कुछ ऐसा घटित हुआ, जिसके बाद सभी सांसद ठहाके लगाकर हंसने लगे। दरअसल अमेरिकी सदन में स्पीकर का चुनाव चल रहा है। जसी लेकर काफी खींचतान देखने को मिल रही है। 

नए स्पीकर के लिए 11 बार कराया जा चुका मतदान 

सदन के नए स्पीकर के चुनाव के लिए तीन दिन 11 बार मतदान कराया जा चुका है लेकिन अभी तक किसी को बहुमत नहीं मिला है। तीसरे दिन सदन में हुए मतदान में भी जब किसी को बहुमत नहीं मिला तो सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। इसी दौरान कुछ ऐसा वाक्या हुआ कि सभी सांसद पेट पकड़कर हंसने लगे। दरअसल सभी सदस्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हंस रहे थे क्योंकि नए सदन अध्यक्ष के चुनाव में उनको 435 में केवल एक वोट मिला।

 स्पीकर नैंसी पेलोसी ने छोड़ दिया था पद 

संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिनिधि सभा के काफी प्रयासों के बावजूद नया अध्यक्ष पांचवें दिन और 11वें दौर के मतदान के बाद भी नहीं मिला। ट्रंप को एकमात्र वोट फ्लोरिडा के एक रिपब्लिकन मैट गेट्ज ने दिया। गेट्ज ने 11वें दौर के मतदान में औपचारिक रूप से ट्रंप को हाउस स्पीकर के लिए नामित किया था। वर्तमान स्पीकर नैंसी पेलोसी द्वारा पद छोड़ने के ऐलान के कारण नए स्पीकर के चुनाव कराए जा रहे हैं।

Latest World News