A
Hindi News विदेश अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप की 'ट्विटर' पर ढाई साल बाद वापसी, जानिए आते ही पहले ट्वीट में क्या कही बात?

डोनाल्ड ट्रंप की 'ट्विटर' पर ढाई साल बाद वापसी, जानिए आते ही पहले ट्वीट में क्या कही बात?

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ढाई साल बाद वापसी हो गई है। इससे पहले ट्रंप ने ट्विटर पर बैन के बाद अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्रूथ' सोशल शुरू किया था। जानिए क्यों ब्लॉक कर दिया गया था ट्रंप का ट्विटर अकाउंट?

डोनाल्ड ट्रंप की 'ट्विटर' पर ढाई साल बाद वापसी, जानिए आते ही पहले ट्वीट में क्या कही बात?- India TV Hindi Image Source : FILE डोनाल्ड ट्रंप की 'ट्विटर' पर ढाई साल बाद वापसी, जानिए आते ही पहले ट्वीट में क्या कही बात?

Donald Trump on Twitter: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं। आज ​ही 2020 के चुनाव में धांधली की साजिश के मामले में उन्होंने जॉर्जिया की जेल में आत्मसमर्पण किया और फिर 2 लाख के मुचलके पर रिहा हुए। इसी बीच डोनाल्ड ट्रंप इस वजह से भी सुर्खियों में हैं कि उन्होंने ढाई साल बाद एक बार फिर ट्विटर (वर्तमान नाम 'एक्स') पर वापसी कर ली है।

इस दौरान अपने पहले ट्वीट में डोनाल्ड ट्रंप ने अपना मगशॉट को शेयर किया है। मगशॉट जेल से जारी की गई तस्वीर होती है, जो किसी आरोपी या अपराधी के पहुंचने के तुरंत बाद ली जाती है। इस तस्वीर के साथ उन्होंने अपनी वेबसाइट की जानकारी भी शेयर की है। इसके जरिए उनके राष्ट्रपति चुनाव के कैंपेन के लिए पैसे जुटाए जाते हैं। इससे पहले ट्रंप ने 8 जनवरी 2021 को ट्वीट किया था, जिसके बाद उनके ट्विटर यानी 'एक्स' अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया था।

ट्रंप को​ ट्विटर से क्यों किया गया था प्रतिबंधित

जनवरी 2021 में लोगों को यूएस कैपिटल पर हमले के लिए भड़काने का ट्रंप पर आरोप लगा था। कहा गया था कि ट्रंप ने भीड़ को उकसाने के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का आरोप किया था। इसमें ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल थे। हालांकि, तब सोशल मीडिया कंपनियों के इस कदम की पूरी दुनिया में आलोचना की गई थी। इसे अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला बताया था। ट्रंप ने ट्विटर पर बैन के बाद अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्रूथ' सोशल शुरू किया था।

एलन मस्क ने किया था ट्रंप का अकाउंट बहाल

पिछले साल एक्स के नए मालिक एलन मस्क ने ट्रंप पर लगा बैन हटा दिया था, लेकिन इसके बावजूद ट्रंप इस प्लेटफॉर्म पर वापसी नहीं की थी। एलन मस्क ने खुद ट्वीट कर ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बहाल किए जाने की योजना के बारे में बताया था। मस्क ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया था, जिसमें प्रतिभागियों से पूछा गया था कि क्या ट्विटर पर ट्रंप की वापसी होनी चाहिए। इस सर्वेक्षण में 51.8 फीसदी लोगों ने ट्रंप का अकाउंट बहाल करने का समर्थन किया था।

Latest World News