A
Hindi News विदेश अमेरिका Global Warming: ग्लोबल वार्मिंग के कारण सूखी नदी, जब नजरें पड़ीं तो उड़े होश, दिखाई दिया डायनासोर!

Global Warming: ग्लोबल वार्मिंग के कारण सूखी नदी, जब नजरें पड़ीं तो उड़े होश, दिखाई दिया डायनासोर!

Global Warming: एक समय दुनिया में ऐसे जीव होते थे जिनके बार हम आज सिर्फ किताबों में पढ़ा करते हैं। ऐसे कई जीव समय के साथ गायब हो गए। इसके पीछ की सबसे बड़ी कारण हम तेजी से जंगलों को काटते जा रहे हैं जिसके कारण अन्य जीवों पर काफी प्रभाव पड़ा है।

Global Warming- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Global Warming

Highlights

  • लगभग 60 फीट लंबे और 44 टन वजन के रहे होंगे
  • शहर के कई हिस्सों में भीषण सूखा पड़ गया है
  • ये निशान 110 मिलियन वर्ष पुराना बताया जा रहा है

Global Warming:​ एक समय दुनिया में ऐसे जीव होते थे जिनके बार हम आज सिर्फ किताबों में पढ़ा करते हैं। ऐसे कई जीव समय के साथ गायब हो गए। इसके पीछ की सबसे बड़ी कारण हम तेजी से जंगलों को काटते जा रहे  हैं जिसके कारण अन्य जीवों पर काफी प्रभाव पड़ा है। हमारे ही देश में बाघों की बात करें तो संख्या कम होती जा रही है। कई जानवार विल्पुत होते जा रहे हैं। इन विल्पुत जानवरों के अवशेष या कोई निशानी जरूर मिल जाती है। एक ऐसा ही वाकया अमेरिका के टेक्सास से आई है जहां पर एक डायनासोर की निशानी मिली है। टेक्सास में एक नदी के सूख जाने पर जमीन पर डायनासोर के पैरों के निशान पाए गए हैं। इनके निशान कई सालों से चट्टानों के अंदर दबे थे। इसी पास एक पार्क है और ये पार्क डलास के दक्षिण पश्चिम में स्थित है। इस समय गर्मी नें टेक्सास में कहर ढाह रखा है। शहर के कई हिस्सों में भीषण सूखा पड़ गया है। 

निशाना कितना पूराना है 
ये निशान 110 मिलियन वर्ष पुराना बताया जा रहा है। जो डायनासोर वैली स्टेट पार्क में एक नदी के सूख जाने के बाद देखे गए हैं। डायनासोर पार्क की प्रवक्ता स्टेफनी सेलिनास गार्सिया ने इस संबंध में बताया कि, 'पार्क में पाए गए ज्यादातर पंजों के निशान हाल ही में देखे गए हैं। वे Acrocanthosaurus नाम के एक डायनासोर के हैं। यह एक वयस्क रहा होगा। यह 15 फीट लंबा और लगभग सात टन के बराबर रहा होगा। उन्होंने कहा कि ग्लेन रोज में पाई जाने वाली अन्य प्रजातियों में सोरोपोसिडॉन के पंजे होते हैं, जो लगभग 60 फीट लंबे और 44 टन वजन के रहे होंगे।

ग्लोबल वार्मिंग के वजह से हुआ खुलासा 
इस साल भीषण गर्मी के कारण पार्क में एक नदी लगभग पूरी तरह से सूख चुकी है। इससे डायनासोर के ट्रैक का खुलासा हुआ है। दुनिया भर में सूखे के कारण पानी के भीतर से ऐसी ही चीजें सामने आई हैं। टेक्सास राज्य का 60 प्रतिशत हिस्सा पिछले दो सप्ताह से खतरनाक सूखे का सामना कर रहा है। इसके अलावा गर्मी ने भी विकराल रूप धारण कर लिया है। पिछले कुछ दिनों में तापमान में तीन डिग्री की वृद्धि हुई है। इसके चलते भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण एक बड़ा जलवायु संकट खड़ा हो गया है। इसी वजह से अचानक बाढ़ आ जाती है तो कहीं सूखा पड़ जाता है। टेक्सास की ही बात करें तो जहां एक तरफ भयंकर सूखा पड़ा है वहीं राज्य के डलास शहर में ही बाढ़ आई है। सामान्य मौसम की स्थिति में डायनासोर ट्रैक पानी के नीचे होते हैं और तलछट से भरे होते हैं, जिससे वे दिखाई नहीं देते हैं।

Latest World News