A
Hindi News विदेश अमेरिका कनाडा में भारतीयों के लिए खुशखबरी, न्यूनतम वेतन में की गई बढ़ोतरी

कनाडा में भारतीयों के लिए खुशखबरी, न्यूनतम वेतन में की गई बढ़ोतरी

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में रह रहे भारतीय के लिए खुशखबरी है। इस प्रांत में न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर 15.65 डॉलर प्रतिघंटा कर दिया गया है। इससे पहले न्यूनतम वेतन 15.20 डॉलर प्रतिघंटा था।

Good news for Indians in Canada increase in minimum wage- India TV Hindi Image Source : TWITTER कनाडा में भारतीयों के लिए खुशखबरी

कनाडा में रह रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी आई है। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि कर दी गई है जिसका लाभ अब लोगों को मिलने लगेगा। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में न्यूनतम मजदूरी को 15.65 डॉलर कर दिया गया है। जबकि पहले न्यूनतम मजदूरी दर 15.20 डॉलर प्रतिघंटा थी। 1 जून 2023 से नई दरों को लॉगू कर दिया जाएगा। इसका लाभ प्रवासी भारतीयो को भी मिलेगा। गौरतलब है कि बड़ी संख्या में लोग भारत से कनाडा रोजगार और पढ़ाई के लिए जाते हैं। कई बार लोग कनाडा में ही सेटल भी हो जाते हैं। 

बढ़ाई गई न्यूनतम वेतन 

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में सबसे अधिक न्यूनतम मजदूरी दर 15.20 डॉलर प्रतिघंटा था। ऐसे में 45 सेंट की बढ़ोत्तरी करते हुए न्यूनतम मजदूरी दर को 15.65 डॉलर प्रतिघंटा कर दिया गया है। इस मामले पर वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार ने ये फैसला कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर लिया है। इस रिपोर्ट को प्रांत के कारोबारियों और अन्य संबंधित वर्ग के लोगों से लिए गए फीडबैक के आधार पर तैयार किया गया है। 1 जून से इस नियम के लागू हो जाने के बाद वर्करों और मजदूरों को महंगाई से निपटने में सहायता मिलेगी। साथ ही अन्य प्रांतों की अपेक्षा ब्रिटिश कोलंबिया में ज्यादा लोग काम करने आएंगे। 

वित्तमंत्री ने लिया फैसला

वित्त मंत्री द्वारा यह फैसला लिए जाने के बाद ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के मजदूर संघ द्वारा इस फैसले का स्वागत किया गया है। मजदूर संघ ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोत्तरी की है। इस फैसले से हम खुश हैं। मगर अब भी ये महंगाई से निपटने के लिए नाकाफी है। एक मजदूर को अपने परिवार का पेट भरने के लिए इससे ज्यादा मजदूरी मिलनी चाहिए।

Latest World News