A
Hindi News विदेश अमेरिका इजराइल और हमास की जंग वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए काला साया: आईएमएफ प्रमुख

इजराइल और हमास की जंग वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए काला साया: आईएमएफ प्रमुख

इजराइल हमास के बीच संघर्ष जारी है। हमास के तांडव मचाने वाले हमलों के बाद इजराइल ने भी गाजा पट्टी पर भीषण पलटवार किया। इस जंग से वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी धक्का पहुंच सकता है। इस संघर्ष से विश्व की अर्थव्यवस्था को होने वाले नकारात्मक प्रभाव पर आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने बड़ा बयान दिया है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा

IMF on Israel hamas War: इजराइल हमास के बीच जंग से विकासशील देशों को काफी नुकसान हो सकता है। पहले खाद्यान्न की कमी और अब इस जंग से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में इजाफा हो सकता है। इन सबके बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने गुरुवार को कहा कि इजरायल-हमास के बीच जारी जंग ने विश्व अर्थव्यवस्था के क्षितिज को अंधकारमय कर दिया है, जो पहले से ही कमजोर विकास के दौर से गुजर रही है। जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ "बहुत बारीकी से स्थिति पर नजर बनाए हुए है" कि यह तेल बाजारों को कैसे प्रभावित कर रहा है।

तेल की कीमतों पर हो सकता है उतार चढ़ाव

उन्होंने आईएमएफ और विश्व बैंक की मोरक्को में वार्षिक बैठक में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "साफ है कि यह विश्व अर्थव्यवस्था पर काला बादल है, और निश्चित रूप से इसकी जरूरत नहीं थी।" उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों में कुछ उतार-चढ़ाव और बाजारों में प्रतिक्रियाएं हुई हैं, लेकिन आर्थिक प्रभाव की भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी।

जानिए कितना रखा वैश्विक वृद्धि का अनुमान

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम गंभीर झटके झेल रहे हैं जो अब कमजोर विकास और आर्थिक विखंडन से कमजोर दुनिया के लिए सामान्य बात है।" आईएमएफ ने इस वर्ष के लिए वैश्विक वृद्धि का अनुमान 3 प्रतिशत रखा है, लेकिन 2024 के लिए इसे घटाकर 2.9 प्रतिशत कर दिया है। फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा गाजा से इजरायल पर किए गए हमले में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और तेल बाजारों में हलचल मच गई है। आशंका पैदा हो गई कि यह अमेरिका और ईरान से जुड़े भू-राजनीतिक संघर्ष में फैल जाएगा जो मध्य पूर्व में तेल शिपमेंट को बाधित कर सकता है।

इजराइल ​हमास जंग पर क्या बोले ब्लिंकन?

इधर आईएमएफ की प्रमुख ने इजराइल हमास संघर्ष से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव के बारे में बताया। उधर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंच गए हैं। उन्होंने इजराइल के पीएम के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि 'मैं इजराइल के लिए जो संदेश लेकर आया हूं वह यह है- आप अपनी रक्षा करने के लिए अपने आप में काफी मजबूत हो सकते हैं, लेकिन जब तक अमेरिका मौजूद है, आपको ऐसा कभी नहीं करना पड़ेगा। हम हमेशा आपके साथ रहेंगे...।' अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि 'हमास की दुष्टता से हम स्तब्ध हैं। हम इजरायली नागरिकों की बहादुरी से भी प्रेरित हुए हैं। इजराइली लोगों की उल्लेखनीय एकजुटता से हम उत्साहित हैं।

Latest World News