A
Hindi News विदेश अमेरिका 30 साल पहले मोदी "ह्वाइट हाउस" देखने गए थे...और अब ह्वाइट हाउस "पीएम मोदी" को देख रहा

30 साल पहले मोदी "ह्वाइट हाउस" देखने गए थे...और अब ह्वाइट हाउस "पीएम मोदी" को देख रहा

30 साल पहले का भारत अब बहुत बदल चुका है। अब हिंदुस्तान का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के मानस पटल पर छाया है। आज अमेरिका जैसे देश भी भारत से दोस्ती को बेताब हैं। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा ने दुनिया को देश की ताकत का एहसास कराया है।

30 साल पहले ह्वाइट हाउस के बाहर सैलानी के तौर पर नरेंद्र मोदी और अब ह्वाइट हाउस के विशिष्ट अतिथि।- India TV Hindi Image Source : FILE 30 साल पहले ह्वाइट हाउस के बाहर सैलानी के तौर पर नरेंद्र मोदी और अब ह्वाइट हाउस के विशिष्ट अतिथि प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज के 30 वर्ष पहले अमेरिका के ह्वाइट हाउस को देखने गए थे। उन्होंने ह्वाइट हाउस के बाहर अपने दोस्तों के साथ सेल्फी भी खिंचवाई थी। "ह्वाइट हाउस" दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका का राष्ट्रपति भवन है। यह पूरी तरह से सफेद रंग में बनाया गया है। दीवारों से लेकर अंदर लगे पत्थर और संगमरमर सबके सब सफेद हैं। इसलिए इसका नाम ह्वाइट हाउस रखा गया। इसको नजदीक से जाकर देखना किसी के लिए भी गर्व की अनुभूति कराता है।

लिहाजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जब 30 वर्ष पहले अमेरिका गए थे तो उन्होंने भी ह्वाइट हाउस के गेट के बाहर बहुत ही उत्सुकता से अपनी तस्वीरें खिंचवाई थी। तब वह बतौर सैलानी गए थे और किसी भी राजनीतिक या संवैधानिक पद पर नहीं थे। लिहाजा उन्हें ह्वाइट हाउस में घुसने की इजाजत नहीं थी। मगर उन्हें क्या पता था कि "जिस व्हाइट हाउस को वह देखने गए थे, एक दिन वही ह्वाइट हाउस खुद पीएम मोदी को देखेगा और देखता ही रह जाएगा।"

पीएम मोदी के आने की खुशी में ह्वाइट हाउस ने मनाया ऐतिहासिक उत्सव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 4 दिनों की राजकीय यात्रा पर जब अमेरिका पहुंचे तो ह्वाइट हाउस उनका बेसब्री से इंतजार कर रहा था। करता भी क्यों न... जिस सख्स ने ह्वाइट हाउस के बाहर आज से 30 वर्ष पहले खड़े होकर फोटो खिंचवाई थी, अब वही राष्ट्रपति भवन (ह्वाइट हाउस) का विशेष मेहमान बनकर आ रहा था। लिहाजा ह्वाइट हाउस में उत्सव का माहौल था। 30 वर्ष पहले का वक्त अब बदल चुका था। मेहमान के स्वागत में ह्वाइट हाउस के प्रांगण में नृत्य, गीत और संगीत की त्रिवेणी बह रही थी।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोस्त को लगाया गले

पीएम मोदी के ह्वाइट हाउस पहुंचने से पहले उसके बाहर और अंदर भारतीय मूल के लोग भी भारत के इस विशेष मेहमान से मिलने को बेताब थे। ह्वाइट हाउस के मुखिया अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पत्नी जिल बाइडेन ने भी पीएम मोदी के इंतजार में पलक पांवड़े बिछा दिए थे। ह्वाइट हाउस को पीएम मोदी के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया था। मेहमान था ही इतना खास...जिसने ह्वाइट हाउस की दीवारों में उल्लास की तरंगे दौड़ा दी थी। मेहमान के खाने-पीने के लिए उनका पसंदीदा मशरूम, केसरयुक्त मिठाइयां, मसाला युक्त बाजरा और बहुत कुछ था। अपने दोस्त पीएम मोदी के आते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें गले लगा लिया। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने भी प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी अब स्वागत से अभिभूत हो चुके थे। शुक्रिया करने के लिए शब्द कम पड़ रहे थे। लिहाजा उन्होंने इसे 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान बताया।

प्रधानमंत्री ने 30 पहले की यात्रा को किया याद

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्वाइट हाउस में उत्सव के आगाज से आनंदित और प्रफुल्लित थे। अमेरिकी झंडे के साथ शान से लहराता तिरंगा, भारत माता की जय और वंदेमातरम के उद्घोष से ह्वाइट हाउस का प्रांगण गुंजायमान था, जो प्रधानमंत्री के साथ ही साथ पूरे देशवासियों को गर्व की अनुभूति करा रहा था। इस दौरान पीएम मोदी ने 30 वर्ष पहले की अपनी उस यात्रा को याद किया और कहा... 30 वर्ष पहले मैं ह्वाइट हाउस बतौर सैलानी आया था और गेट के बाहर तस्वीरें खिंचवाई थी। पीएम बनने के बाद पहले भी आ चुका, लेकिन इस बार का आना खास है। आज 30 वर्ष बाद इसी ह्वाइट हाउस के अंदर मैं बतौर भारत का प्रधानमंत्री आया हूं। इस दौरान ह्वाइट हाउस के दरवाजे पहली बार भारतीय अमेरिकियों के लिए भी खोल दिए गए हैं। मैं इस स्वागत से अभिभूत हूं। यह सम्मान हर भारतीय का सम्मान है। देश के 140 करोड़ नागरिकों का सम्मान है। मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन, जिल बाइडेन और अमेरिकावासियों का आभारी हूं।

Latest World News