A
Hindi News विदेश अमेरिका चीन के जासूसी बैलून के बाद अलास्का में उड़ती दिखी संदिग्ध चीज, जो बाइडेन बोले-इसे भी मार गिराओ

चीन के जासूसी बैलून के बाद अलास्का में उड़ती दिखी संदिग्ध चीज, जो बाइडेन बोले-इसे भी मार गिराओ

चीन के जासूसी बैलून के बाद शुक्रवार को अलास्का के ऊपर एक संदिग्ध वस्तु उड़ती दिखी जिसकी सूचना मिलने के बाद अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आदेश दिया-इसे भी मार गिराओ। अमेरिकी फाइटर जेट ने उसे मार गिराया।

US president Joe Biden- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का आदेश

अलास्का: चीन के जासूसी गुब्बारे के बाद अमेरिका के अलास्का में एक और संदिग्ध चीन आसमान में उड़ती दिखाई दी। इसकी जानकारी मिलते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आदेश दिया-इसे भी मार गिराओ। इसके बाद अमेरिकी जेट फाइटर्स ने संदिग्ध चीज को मार गिराया। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अलास्का में संदिग्ध सा दिखने वाली चीज एक विशाल चीनी गुब्बारे से बहुत छोटी थी। चीनी गुब्बारे जो पिछले हफ्ते संयुक्त राज्य अमेरिका को पार कर रहे थे और अटलांटिक तट से अमेरिकी लड़ाकू जेट ने उन्हें मार गिराया था। उसके बाद  शुक्रवार को अलास्का के ऊपर एक अमेरिकी फाइटर जेट ने एक अज्ञात वस्तु को मार गिराया, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस उड़ने वाली चीज का लक्ष्य का उद्देश्य या मूल क्या था।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "राष्ट्रपति ने सेना को संदिग्ध दिखाई देने वाली वस्तु को गिराने का आदेश दिया।" उन्होंने कहा कि आदेश मिलते ही अमेरिकी समयानुसार लगभग 19.30 पर संदिग्ध वस्तु को मार गिराया गया।  किर्बी ने कहा कि वस्तु एक विशाल चीनी गुब्बारे से बहुत छोटी थी और यह "मोटे तौर पर एक छोटी कार के आकार की दिखाई दे रही थी।"

उन्होंने कहा कि ये संदिग्ध चीज लगभग 40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी, जिसे मार गिराया गया है। किर्बी ने कहा कि यह कनाडाई सीमा के पास उत्तरी अलास्का में गिर गयी, जहां का पानी जमा हुआ है, जिससे इसकी रिकवरी संभव हो गई।  उन्होंने कहा, "हम उस संदिग्ध वस्तु के पूरे मलबे को इकट्ठा करने की उम्मीद करते हैं, क्योंकि यह न केवल हमारे क्षेत्रीय अंतरिक्ष के भीतर गिर गया है, बल्कि हम जो मानते हैं वह जमे हुए पानी के ऊपर गिरा है, इसलिए उसके पूरे मलबे को इकट्ठा करने का प्रयास किया जाएगा।"

किर्बी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शूट-डाउन का आदेश दिया क्योंकि वस्तु का इस तरह  उड़ना "एक खतरे की तरह था।"  लेकिन किर्बी ने बताया कि वस्तु के बारे में अभी कुछ भी ज्ञात नहीं है। "हम नहीं जानते कि इसका मालिक कौन है, चाहे राज्य के स्वामित्व में हो या कॉर्पोरेट के स्वामित्व में, हम इसका पूरा उद्देश्य नहीं समझ पा रहे हैं।" हालांकि, अमेरिकी सेना ने गिराए जाने से पहले वस्तु का निरीक्षण करने के लिए एक विमान भेजा और "पायलट का आकलन था कि यह मानवयुक्त नहीं था।"

ये भी पढ़ें:
ब्रिटेन में कई छात्रों को बंधक बनाकर दुर्व्यवहार का मामला, लंदन में भारतीय उच्चायोग ने मदद के लिए बुलाया

संयुक्त राष्ट्र ने भूकंप सहायता के लिए सीरिया में 'तत्काल युद्धविराम' का आग्रह किया, मृतकों की संख्या 22 हजार के पार

Latest World News