A
Hindi News विदेश अमेरिका चीन को अब कड़ी सजा देगा अमेरिका? निक्की हेली बोलीं-'वुहान लैब से फैला कोरोना, एक पैसा नहीं देंगे'

चीन को अब कड़ी सजा देगा अमेरिका? निक्की हेली बोलीं-'वुहान लैब से फैला कोरोना, एक पैसा नहीं देंगे'

अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने चीन को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि चीन की लैब से कोरोना फैला जिससे पूरी दुनिया परेशान रही। इस वजह से तो चीन को एक पैसा नहीं देना चाहिए।

US Republican Party Presidential candidate Nikki Haley- India TV Hindi Image Source : ANI अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली

अमेरिका: अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने मंगलवार को चीन को लेकर बड़ी बात कह दी है। हेली ने कहा कि कोविड संभवतः एक चीनी लैब से फैला है और इस वजह से चीन को अमेरिकी सहायता में कटौती करनी चाहिए। हेली ने मंगलवार को ट्वीट किया, "कोविड-19 संभवतः एक चीनी प्रयोगशाला से आया है। अमेरिकी सहायता में कटौती करें। कम्युनिस्ट चीन को अब एक पैसा भी नहीं देना चाहिए।" हेली ने हाल ही में कहा था कि सत्ता में आने पर वह अमेरिका से नफरत करने वाले देशों को मिलने वाली विदेशी सहायता में एक-एक फीसदी की कटौती करेंगी। इसमें चीन, पाकिस्तान और अन्य विरोधी शामिल हैं क्योंकि "एक मजबूत अमेरिका बुरे लोगों को भुगतान नहीं कर सकता है"।
 

हेली ने कहा कि "मैं उन देशों के लिए विदेशी सहायता में हर प्रतिशत की कटौती करूंगी जो हमसे नफरत करते हैं। एक मजबूत अमेरिका बुरे लोगों को भुगतान नहीं कर सकता है। अमेरिका हमारे लोगों की गाढ़ी कमाई को इन देशों के लिए बर्बाद नहीं करेगा और केवल नेता जो हमारे भरोसे के लायक हैं, उनका साथ देंगे। दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के पूर्व राजदूत हेली ने न्यूयॉर्क पोस्ट के लिए एक ऑप-एड में लिखा, जो हमारे दुश्मनों के लिए खड़े हैं और हमारे दोस्तों के साथ खड़े हैं, हम सबपर नजर रख रहे हैं।

अमेरिका अब ऐसे देशों के लिए पैसे खर्च नहीं करेगा

हेली के मुताबिक अमेरिका ने पिछले साल विदेशी सहायता पर 46 अरब डॉलर खर्च किए। यह अब तक किसी भी अन्य देश से अधिक है। करदाताओं को यह जानने का अधिकार है कि वह पैसा कहां जा रहा है और उस पैसे से क्या हो रहा है। वे यह जानकर चौंक जाएंगे कि इसका अधिकांश हिस्सा अमेरिकी विरोधी देशों और कारणों को सहायता देने में चला जाता है। ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी) की नेता हेली ने औपचारिक रूप से 15 फरवरी (स्थानीय समय) पर व्हाइट हाउस के लिए अपने 2024 अभियान की शुरुआत की, खुद को रिपब्लिकन नेताओं की "नई पीढ़ी" के हिस्से के रूप में मतदाताओं के सामने पेश किया, जो चुनाव जीत सकते हैं।

हेली रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने वाली पहली भारतीय अमेरिकी महिला हैं। दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में, हेली ने खुद को रिपब्लिकन पार्टी के लिए एक नया भविष्य गढ़ने वाले भारतीय प्रवासियों की गौरवशाली बेटी के रूप में पेश किया। ऑप-एड में हेली ने उदाहरणों का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका ने पिछले कुछ वर्षों में ईरान को 2 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक दिया है, भले ही उसकी सरकार ईरान में जानलेवा ठगों के करीब पहुंच रही हो, जो "अमेरिका की मौत!" और हमारे सैनिकों पर हमले शुरू करते रहे हैं।

हेली ने न्यूयॉर्क पोस्ट के लिए अपने ओप-एड में कहा, "बाइडेन प्रशासन ने पाकिस्तान को सैन्य सहायता फिर से शुरू कर दी है, हालांकि यह कम से कम एक दर्जन आतंकवादी संगठनों का घर है और इसकी सरकार चीन की भी दोस्त है। टीम बाइडेन ने एक भ्रष्ट संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को आधा बिलियन डॉलर दिया जो फिलिस्तीनी लोगों की मदद करने वाली है।" लेकिन वास्तव में हमारे सहयोगी इज़राइल के खिलाफ  प्रचार करता है।" संयुक्त राष्ट्र में सबसे अधिक अमेरिकी विरोधी मतदान रिकॉर्ड वाले देश जिम्बाब्वे को अमेरिका ने करोड़ों डॉलर दिए हैं। अमेरिका अभी भी  कम्युनिस्ट चीन को पैसा देता है, इसके बावजूद कि चीन अमेरिकियों के लिए स्पष्ट खतरा है। हम बेलारूस को पैसा देते हैं, जो रूसी तानाशाह व्लादिमीर पुतिन का सबसे करीबी सहयोगी है। हम कम्युनिस्ट क्यूबा को भी पैसा देते हैं - एक देश जिसे हमारी अपनी सरकार ने आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में नामित किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कही ये बात

इस महीने की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा था कि संगठन तब तक इसका पता लगाना जारी रखेगा जब तक कि उसे इस बात का जवाब नहीं मिल जाता कि कोविड-19 महामारी कैसे शुरू हुई। एक रिपोर्ट के बाद सुझाव दिया गया कि अब इसका पता लगाना छोड़ देना चाहिए। 2019 के अंत में चीन में पहली बार फैलने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति की खोज का जिक्र करते हुए, टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने संवाददाताओं से कहा, "जब तक हमें जवाब नहीं मिल जाता, तब तक हमें इसकी जांच करना जारी रखना चाहिए।"

Latest World News