A
Hindi News विदेश अमेरिका स्मार्टवॉच की बिक्री पर इन वजहों से लगा बैन, Apple ने फैसले के खिलाफ ह्वाइट हाउस में की अपील

स्मार्टवॉच की बिक्री पर इन वजहों से लगा बैन, Apple ने फैसले के खिलाफ ह्वाइट हाउस में की अपील

एप्पल की स्मार्टवॉच पर अचानक प्रतिबंध लगा दिए जाने से खलबली मच गई है। ह्वाइट हाउस के इस फैसले से एप्पल असहमत है। उसने बाइडेन सरकार के फैसले के खिलाफ अपील दायर कर दी है। स्वास्थ्य क्षेत्रों में व्यापार करने वाली कई अमेरिकी कंपनियां एप्पल के स्मार्टवॉच के खिलाफ हैं।

एप्पल की स्मार्टवॉच। - India TV Hindi Image Source : AP एप्पल की स्मार्टवॉच।

व्हाइट हाउस ने एप्पल की स्मार्टवॉच पर अमेरिका में प्रतिबंध लगा दिया है। ऐप्पल के नवीनतम स्मार्टवॉच मॉडल पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू हो गया है। इसके बाद अब ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 और ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 स्टोर पर या ऑनलाइन में उपलब्ध नहीं हैं। बाइडेन प्रशासन के इस फैसले के खिलाफ एप्पल ने अपील दायर कर दी है। बता दें कि बाइडेन प्रशासन ने पेटेंट उल्लंघन पर एक फैसले को वीटो नहीं करने का विकल्प चुनने के बाद नवीनतम स्मार्टवॉच मॉडल पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ अपील दायर की है।

यह प्रतिबंध मूल्यवान पेटेंट को लेकर बड़ी तकनीकी कंपनियों से जुड़ा नवीनतम कानूनी झगड़ा है, जिसमें स्पीकर तकनीक की लड़ाई में गूगल ने सोनोस के खिलाफ अदालत में लड़ाई भी देखी है। एआई यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन (आईटीसी) ने अक्टूबर में रक्त-ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने के लिए पेटेंट तकनीक पर ऐप्पल वॉच मॉडल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। यह आदेश चिकित्सा उपकरण निर्माता मासिमो कॉर्प द्वारा 2021 के मध्य में आयोग को की गई एक शिकायत से उपजा है, जिसमें एप्पल पर "प्रकाश-आधारित ऑक्सीमेट्री कार्यक्षमता" का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था।

राजदूत ने कहा नहीं पलटेगा फैसला

स्मार्टवॉच पर प्रतिबंद के खिलाफ भले ही एप्पल ने अपील दायर कर दी है। मगर इस पर सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद राजदूत (कैथरीन) ताई ने निर्णय को नहीं पलटने का फैसला किया है।अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि के कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, आईटीसी का निर्णय 26 दिसंबर, 2023 को अंतिम हो गया।" हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यालय के पास आयात प्रतिबंधों को उलटने का अधिकार है, लेकिन ऐसी कार्रवाइयां शायद ही कभी की जाती हैं। एक बयान में, मैसिमो ने कहा कि प्रतिबंध "अमेरिकी पेटेंट प्रणाली की अखंडता और अंततः अमेरिकी उपभोक्ताओं की जीत है, जो सच्चे नवाचार को पुरस्कृत करने वाले पारिस्थितिकी तंत्र से लाभान्वित होंगे।" ऐप्पल ने अमेरिकी संघीय अदालत में अपील दायर करते हुए तर्क दिया कि आईटीसी का निष्कर्ष त्रुटिपूर्ण था और इसे उलट दिया जाना चाहिए।

एप्पल ने बंद की स्मॉर्टवाच की बिक्री

कंपनी ने 21 दिसंबर को ऑनलाइन एप्पल स्टोर से स्मार्टवाच उत्पादों को हटा लिय। जबकि 24 दिसंबर से खुदरा स्थानों पर भी बिक्री को बंद कर दिया गया। बता दें कि अपने अधिकांश उत्पादों का निर्माण विदेशों में करता है। मुख्य रूप से चीन में। ऐसे में इस मामले पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग को अधिकार क्षेत्र मिल जाता है। मैसिमो का तर्क है कि उसने प्रौद्योगिकी का आविष्कार किया  और Apple ने ज्ञान तक पहुंच हासिल करने के लिए अपने कर्मचारियों को धोखा दिया। जबकि एप्पल इससे असहमतहै। वह अपनी ऐप्पल वॉच की प्रत्येक पीढ़ी के साथ फिटनेस और स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार सुधार कर रहा है, जो स्मार्टवॉच श्रेणी में हावी है।

सितंबर में, ऐप्पल ने ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 जारी की, जिसमें स्वास्थ्य डेटा तक पहुंचने और लॉग इन करने की क्षमता जैसी सुविधाओं के साथ-साथ बेहतर प्रदर्शन की बात कही गई थी। एप्पल ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "हम यूएसआईटीसी के फैसले और परिणामी बहिष्करण आदेश से पूरी तरह असहमत हैं, और जितनी जल्दी हो सके यूएस में ग्राहकों को ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 और ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 वापस करने के लिए सभी उपाय कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन युद्ध के बीच भारत ने रूस के साथ किया ये अहम परमाणु ऊर्जा समझौता, चीन से अमेरिका तक मची खलबली

इजरायली सेना ने खोल दिया युद्ध का नया मोर्चा, नेतन्याहू ने ललकारा-"हम तुम्हारे पास पहुंचेंगे और तुम्हें खत्म कर देंगे"

Latest World News